मार्च का महीना है लेकिन दिन में गर्मी मई और जून वाली पड़ने लगी है. पूरे उत्तर भारत का यही हाल दिख रहा है. दिल्ली-एनसीआर के कई स्थानों पर अधिकतम पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. नरेला में अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 10 डिग्री अधिक है. पालम मौसम केंद्र में अधिकतम पारा 39.3, लोधी रोड पर 40.1, रिज में 40.2 गुरुग्राम में 40.8, आयानगर में 40.2, नजफगढ़ में 40.6, पीतमपुरा में 41.1 और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो दिन दिल्ली-एनसीआर में हीट वेव से बचकर रहें.


दिल्ली में मंगलवार को इस मौसम का सबसे गर्म दिन रहा. शहर में अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग के मुताबिक, सफदरजंग मौसम केंद्र में अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से सात डिग्री ज्यादा है. वहीं न्यूनतम तापमान 18.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है. सफदरजंग में दर्ज पारे को शहर का आधिकारिक तापमान माना जाता है.


दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 40 डिग्री रहने की संभावना
मौसम विभाग ने दिल्ली के कुछ स्थानों पर अगले तीन दिनों तक भीषण गर्मी पड़ने की संभावना जताई है. बुधवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.


दिल्ली में मार्च में बारिश कम होने की वजह से गर्मी बढ़ी है. विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, मार्च में औसतन 15.9 मिमी बारिश होती है. पिछले साल 30 मार्च को शहर का अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था जो कम से कम 13 साल में इस महीने में सबसे ज्यादा था.


ये भी पढ़ें-
दिल्ली में बड़ा हादसा, गहरे सीवर में गिरे 3 लोग, बचाने गया रिक्शेवाला भी फंसा


महंगाई की मार! पिछले 9 दिन में आठवीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में 101 रुपये नए रेट, जानें बाकी शहरों का हाल