Delhi ISI Terror Module Live: गिरफ्तार आतंकियों ने किए चौंकाने वाले खुलासे, जानिए कैसे ली थी ट्रेनिंग

28 साल बाद देश में एक बार फिर धमाके की साजिश के तार दाऊद इब्राहिम से जुड़ रहे हैं. भारत में त्योहार पर धमाके के लिए दाऊद के भाई अनीस के पास फंडिंग और हथियार सप्लाई की जिम्मेदारी दी गई थी.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 15 Sep 2021 10:45 AM
बचे हुए दो आतंकियों को भी 14 दिन की रिमांड पर भेजा गया

कोर्ट ने बचे हुए दो आतंकियों आमिर जावेद और जीशान कमर को भी 14 दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया है. इससे पहले देर रात अदालत ने चार आतंकियों को 14 दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा था. अब सभी आरोपी पुलिस रिमांड पर हैं.

दाऊद इब्राहिम के भाई के संपर्क में था आतंकी

सूत्रों के मुताबिक गिरफ्तार हुआ आतंकी जान मोहम्मद उत्तर प्रदेश विस्फोटक खरीदने जा रहा था. पता ये भी चला है कि संदिग्ध आतंकी जान मोहम्मद इस दौरान लगातार दाऊद के भाई अनीस इब्राहिम के संपर्क में था. अनीस ने ही अपने किसी जानने वाले के जरिए लाखों रुपये विस्फोटक खरीदने के लिए जान मोहम्मद तक पहुंचाए थे.

4 आतंकियों को 14 दिन की रिमांड पर भेजा

पकड़े गए आतंकियों में से दो आतंकियों ने पाकिस्तान में ट्रेनिंग ली थी. इनमें से एक आतंकी का नाम ओसामा और दूसरे आतंकी का नाम का जीशान कमर है. चार आतंकियों को कल देर रात कोर्ट में पेश किया. जहां सभी चार आतंकियों को कोर्ट ने 14 दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया है. 

ऐसे किया आतंकियों को गिरफ्तार

सबसे पहले मुंबई महाराष्ट्र निवासी जान मोहम्मद शेख उर्फ समीर कालिया को राजस्थान के कोटा के पास से अरेस्ट किया. इसके बाद ओखला जामिया नगर के रहने वाले ओसामा उर्फ समी को दिल्ली के ओखला से गिरफ्तार किया. फिर यूपी के बहराइच के रहने वाले मोहम्मद अबू बकर को सराय काले खां से पकड़ा. बाद में इलाहाबाद के रहने वाले जीशान कमर को इलाहाबाद से अरेस्ट किया. मोहम्मद आमिर जावेद को लखनऊ मूलचंद उर्फ साजू उर्फ लाला को रायबरेली से गिरफ्तार किया गया. 

कई शहरों में फैला नेटवर्क

पकड़े गए आंतकियों के इस मॉड्यूल का नेटवर्क दिल्ली, यूपी व महाराष्ट्र समेत देश के कई शहरों में फैला हुआ है. इन छह आतंकियों में से एक सदिंग्ध आतंकी जीशान पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट है.

दाऊद इब्राहिम से जुड़ रहे आतंकियों के तार

दिल्ली पुलिस ने जिन आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है, उनसे चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. 28 साल बाद देश में एक बार फिर धमाके की साजिश के तार अंडरवर्ल्ड सरगना दाऊद इब्राहिम से जुड़ रहे हैं. भारत में त्योहार पर धमाके के लिए दाऊद के भाई अनीस के पास फंडिंग और हथियार सप्लाई की जिम्मेदारी दी गई थी.

बैकग्राउंड

दिल्ली पुलिस के शिकंजे में आए आतंकियों के जरिए साजिश के नए-नए खुलासे हो रहे हैं. पाकिस्तान से ट्रेनिंग करके लौटे दोनों आतंकियों को टारगेट सेलेक्ट करके धमाके करने थे. इसके लिए मुंबई धमाके की तर्ज पर डी कंपनी अपने पुराने और विश्वसनीय साथियों का इस साजिश में इस्तेमाल करना चाह रही थी. दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में आए समीर पहले भी डी कंपनी के लिए काम कर चुका है.


गिरफ्तार समीर ने ही रायबरेली के मूलचंद उर्फ लाला को हायर किया था. मूलचंद को विस्फोटक और हथियार इधर से उधर ले जाने के लिए रखा गया था. इससे पहले ये आतंकी किसी घटना को अंजाम देते सतर्क दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया.


बता दें कि करीब 28 साल बाद देश में एक बार फिर धमाके की साजिश के तार अंडरवर्ल्ड सरगना दाऊद इब्राहिम से जुड़ रहा है. भारत में त्योहार पर धमाके के लिए दाऊद के भाई अनीस के पास फंडिंग और हथियार सप्लाई की जिम्मेदारी दी गई थी. गिरफ्तार आतंकियों ने पाकिस्तानी कनेक्शन का भी राज खोल दिया है. आतंकियों ने बताया कि पाकिस्तान की सेना में तैनात लेफ्टिनेंट रैंक के अधिकारी ने उन्हें ट्रेनिंग दी थी. दोनों आतंकियों ने पाकिस्तान जाकर ट्रेनिंग ली थी.


बता दें कि दो आतंकी दिल्ली से मस्कट गए. उसके बाद मस्कट से बोट से जरिए पाकिस्तान पहुंचे. पाकिस्तान में 15 दिनों की ट्रेनिंग दी गई. इस दौरान पाकिस्तानी सेना के अधिकारियों ने ओसामा और जीशान को ट्रेनिंग दी. ट्रेनिंग के दौरान गाजी में 2 जूनियर अधिकारी भी मौजूद थे. ओसामा, जीशान को ग्वादर पोर्ट के पास जियोनी गांव ले जाया गया. दोनों को पाकिस्तान के थट्टा में फॉर्महाउस पर ठहराया गया था.


ये भी पढ़ें


आतंक का डी कनेक्शनः भारत में त्योहार पर धमाके के लिए दाऊद के भाई अनीस को थी फंडिंग-हथियार सप्लाई की जिम्मेदारी

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.