नई दिल्ली: पाकिस्तान में लापता हो गए निज़ामुद्दीन औलिया दरगाह के प्रमुख सज्जादानशीन सैयद आसिफ अली निज़ामी और उनके भतीजे नाजिम अली निज़ामी सकुशल भारत लौट आएं हैं. दोनों ही अब से थोड़ी देर पहले दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचे हैं. दोनों कुछ दिनों पहले कराची एयरपोर्ट से लापता हो गए थे.


दरअसल दोनों को पाकिस्तानी एजेंसियों ने पूछताछ के लिए गैरकानूनी तरीके से हिरासत में ले लिया था. बाद में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के दखल देने पर उनकी भारत वापसी संभव हो सकी है. मुख्य सज्जादानशीन आसिफ़ अली निज़ामी करीब एक हफ्ते पहले पाकिस्तान में लापता हो गए थे. उनके साथ उनके भतीजे नाज़िम निज़ामी भी थे.


 


कौन हैं सैयद आसिफ अली निज़ामी


पीरजादा आसिफ निज़ामी (86) दुनिया भर में अपने करिश्मे के लिए मशहूर निजामुद्दीन औलिया दरगाह के सबसे खास सज्जादानशीन हैं. इसके अलावा वो निजामुद्दीन की मां माई साहब दरगाह (अधचीनी दिल्ली) के भी करता धर्ता हैं. कराची में आसिफ निज़ामी की बड़ी बहन रहती हैं.


दाता दरबार दक्षिण पूर्व एशिया की सबसे पुरानी दरगाह में से एक है. यहां पर निजामुद्दीन औलिया और गरीब नवाज दोनों की ही काफी मान्यता है. ऐसे में हर साल दोनों देश के सूफी संत पाकिस्तान से भारत और भारत से पाकिस्तान जाते हैं.