General Bipin Rawat's funeral: आज राजधानी दिल्ली में भारत के पहले CDS जनरल बिपिन रावत का अंतिम संस्कार किया जाएगा. वहीं उनके अंतिम संस्कार से पहले राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में भारी यातायात प्रतिबंध (Traffic Restrictions) लगाए गए हैं. समाचार एजेंसी के अनुसार, दिवंगत सीडीएस रावत का अंतिम संस्कार शाम 4 बजे निर्धारित है. 


ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों ने बताया कि राजधानी में हाई-प्रोफाइल अंतिम संस्कार के जुलूस को देखते हुए दिल्ली के कामराज रोड पर प्रतिबंध लगाए जाएंगे. इसके अलावा, लोगों की सुविधा को देखते हुए पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन को कुछ अन्य रास्तों पर भी डायवर्ट किया जाएगा, जिससे आज कुछ इलाकों में चलने वाली बसों और ऑटो-रिक्शा की आवाजाही प्रभावित होगी. 


 Bipin Rawat Death: हेलिकॉप्टर हादसे की सभी संभावित पहलुओं से की जा रही जांच, देश के 'सर्वश्रेष्ठ' एयर क्रैश जांचकर्ता कर रहे पड़ताल


इस प्रकार है राजधानी में यातायात व्यवस्था 


CDS बिपिन रावत और उनकी पत्नी के पार्थिव शरीर को उनके कामराज रोड स्थित आवास पर सुबह 11 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक लोगों के अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा. इस बीच उन्हें आम जनता भी अंतिम श्रद्धांजलि दे सकेगी जबकि दिल्ली छावनी में बरार स्क्वायर श्मशान की अंतिम यात्रा दोपहर 2 बजे के आसपास शुरू होने वाली है. जिसे ध्यान में रखते हुए आज के लिए राजधानी में यातायात व्यवस्था इस प्रकार है...



  • सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी के पार्थिव शरीर के कामराज मार्ग पर पहुंचने के तुरंत बाद के कामराज रोड पर चल रहे पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन को बंद कर दिया जाएगा.

  • कामराज मार्ग पर चलने वाले सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट डायवर्ट किए जाएंगे. इस रूट डायवर्जन से सबसे ज्यादा प्रभावित बसों की आवाजाही होगी क्योंकि CDS के आवास के पास ही एक बस स्टॉप है. 

  • ऑटो रिक्शा और सार्वजनिक परिवहन के अन्य साधनों को भी बंद करना है या नहीं यह आज यातायात अधिकारियों की बैठक में तय किया जाएगा.

  • हालांकि इस रोड से प्राइवेट गाड़ियों की आवाजाही चालू रहेगी, लेकिन पुलिस को मिली VIP के आने की सूचना के आधार पर इसमें बदलाव किया जा सकता है. एएनआई के मुताबिक, रूट डायवर्जन के संबंध में कई फैसले आज बाद में लिए जाएंगे.

  • मिली जानकारी के अनुसार आज दिल्ली के कामराज रोड पर नई दिल्ली रेंज के डीसीपी (यातायात), एसीपी और अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौजूद रहेंगे.  बिपिन रावत के पार्थिव शरीर को श्मशान घाट पर ले जाने के लिए आज सुबह से लगभग 75 से 100 पुलिस कर्मियों को ट्रैफिक की ड्यूटी सौंपी गई है.


 Bipin Rawat Chopper Crash: तिरंगे में लिपटे दिल्ली पहुंचे बिपिन रावत तो रो दिया देश! गमगीन माहौल में श्रद्धांजलि देने पहुंचे पीएम मोदी, तस्वीरें


2 बजे के आसपास शुरू होने वाली है अंतिम यात्रा


बरार स्क्वायर श्मशान की अंतिम यात्रा दोपहर 2 बजे के आसपास शुरू होने वाली है. अंतिम संस्कार कामराज रोड से शुरू होकर राजाजी रोड, तीन मूर्ति, 11 मूर्ति, सरदार पटेल रोड और फिर धौला कुआं से नारायण रूट होते हुए बरार स्क्वायर की ओर बढ़ेगा. अंतिम संस्कार के जुलूस को देखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने पहले ही पर्याप्त इंतजाम कर लिए हैं. लगभग 10-12 पुलिस वाहन जुलूस के पीछे लगातार रहेंगे, और पुलिस के अनुसार, सुरक्षा कारणों से इस दौरान दोनों तरफ के यातायात को भी रोका जा सकता है.