Delhi Traffic Jam: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली त्योहारों के ऐन पहले जाम में फंसी हुई है. दिल्ली की सड़कों पर गाड़ियां रेंग रही हैं और दिल्ली की ट्र्र्रैफिक पुलिस जाम को खत्म करने की कवायद में लगी हुई है.  लोगों को जाम से राहत दिलाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने अपने जवानों को सड़कों पर उतार रखा है बावजूद इसके समाधान नजर होता हुआ नहीं दिखाई दे रहा है.


दिल्ली की ज्यादातर सड़कों पर दोपहर 2 बजे से रात साढ़े 9 बजे तक लोग जाम में फंसे रहते हैं. गंभीर बात ये है कि दिल्ली की ट्रैफिक पुलिस के पास इसका कोई इवैकुएशन प्लान नहीं है. त्योहारों से ठीक पहले यह व्यवस्था परेशानी पैदा कर रही है. 








ट्रैफिक से निपटने के लिए क्या कदम उठा रही है पुलिस?
दिल्ली पुलिस ने फौरी राहत देने के लिए पहाड़ी भोजला, चितली कबर, मटिया महल, जामा मस्जिद, चावड़ी बाजार, हौजी काजी, अजमेरी गेट, पहाड़गंज, चेम्सफोर्ड रोड, कनॉट प्लेस आउटर सर्कल, पार्लियामेंट स्ट्रीट, रफी मार्ग, सुनहरी बाग रोड, तुगलक रोड, अरबिंदो मार्ग और जोर बाग पर बसों की एंट्री पर रोक लगा दी है. बावजूद इसके जाम की समस्या में कोई सुधार होता नहीं दिख रहा है.


वरिष्ठ ट्रैफिक पुलिस अधिकारी ने बताया कि हमने इस समस्या से निपटने के लिए ज्यादा स्टाफ को सड़कों पर उतारा है जिससे जाम की स्थिति पैदा नहीं हो सके. उन्होंने कहा कि दक्षिणी दिल्ली में जाम दुर्गा पूजा उत्सव की वजह से लग रहा है हमने उससे निपटने के लिए जरूरी बदलाव किए हैं. 


क्या बोले जाम में फंसे लोग?
ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों ने कहा कि राष्ट्रपति भवन की तरफ जाने वाले रास्ते को बंद कर दिया गया है. बावजूद इसके अशोक रोड और जंतर-मंतर सहित कई इलाकों में जाम लगा हुआ है. जाम में फंसे एक यात्री मोनिका भाटिया ने कहा कि पूरी दिल्ली चोक हो चुकी है.


मैं एक घंटे से जाम में फंसी हुई हूं. मुझे जनपथ (Janpath) से संसद मार्ग (Parliamentary Streets) तक जाने में 10 मिनट लगते हैं लेकिन अभी एक घंटा हो चुका है. नंदकिशोर नाम के एक ऑटो चालक (Auto Driver) ने बताया कि मैं काफी देर से जाम में फंसा हुआ हूं. इन दिनों दिल्ली में ट्रैफिक जाम (Delhi Traffic Police) की समस्या बढ़ती चली जा रही है.




Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से की बात, कहा- संकट का सैन्य समाधान नहीं हो सकता 


Nobel Prize 2022: क्यों मिला एलेन एस्पेक्ट, जॉन एफ क्लॉजर, एंटोन ज़िलिंगर और स्वांते पाबो को नोबेल; कैसे होगा उनके काम से इंसान को फायदा?