नई दिल्लीः दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने सोमवार को राजधानी दिल्ली को 32 नई एयर कंडीशनर बसों का तोहफा दिया है. यह बसें 2020 के मार्च से परिवहन विभाग में शामिल की गई 452 कलस्टर बसों की अंतिम खेप थी. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने सोमवार को राजघाट क्लस्टर बस डिपो में इन 32 नई एयर कंडीशनर बसों को हरी झंडी दिखाई है.


महिला सुरक्षा का रखा गया ध्यान


परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत का कहना है कि इन बसों में महिलाओं की सुरक्षा का काफी ध्यान रखा गया है. इसके लिए बसों में एक पैनिक बटन दिया गया है. जिसके दबाते ही इसकी सूचना पुलिस कंट्रोल रूम तक पहुंच जाएगी और बस की लाइव लोकेशन की जानकारी उन तक पहुंच जाएगी. जिससे पुलिस को बस की स्थिति जानने में आसानी होगी और महिलाओं के साथ हो रहे अपराध को रोका जा सकेगा.






6793 हुई बसों की संख्या


बता दें कि अब दिल्ली की सड़कों पर चलने वाली DTC और कलस्टर बसों की संख्या 6793 हो गई है. जिसमें DTC की 3760 और कलस्टर की 3033 बसें शामिल हैं. राजधानी दिल्ली में यह कलस्टर बसें 306 सिटी रूट के नेटवर्क पर चलाई जा रही हैं. नई शामिल हुई 32 कलस्टर बसों को 4 अलग रूटों पर चलाया जाएगा, जिसमें 993,380,390 और 244 रूट शामिल हैं.


कई अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हैं बसें


फिलहाल इन कलस्टर बसों को कई अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है. जिसमें महिला सुरक्षा को ध्यान में रख कर पैनिक बटन की सुविधा दी गई हैं. वहीं इस बस में CCTV कैमरे, आग का पता लगाने की एडवांस टेक्नॉलाजी का इस्तेमाल किया गया है. इसके अलावा GPS महिलाओं के लिए पिंक सीट और लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग की भी सुविधा दी गई है.


इसे भी पढ़ेंः
Afghanistan News Live: UNSC की बैठक में भारत ने कहा- पड़ोसी होने के नाते हमारे लिए अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति चिंता का विषय


Afghanistan Crisis Photos: काबुल एयरपोर्ट पर भयावह नज़ारा, हजारों की भीड़ देश छोड़ने को बेचैन