Delhi Truck Entry Ban: दिल्ली सरकार ने बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए डीजल ट्रकों की एंट्री पर बैन लगा दिया है. यह निर्णय  3 नवंबर 2022 को दिल्ली  और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) के लागू ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के स्टेज- 4 के मद्देनजर लिया है. 


दिल्ली में वायु गुणवत्ता (AQI) सूचकांक 450 से अधिक यानी "सीवियर+" तक पहुंच गया है. इसको देखते हुए दिल्ली सरकार ने सुधारात्मक उपायों को तत्काल प्रभाव से लागू करने का निर्णय लिया है. दिल्ली परिवहन विभाग के आदेश के मुताबिक आवश्यक वस्तुओं को ले जाने वाले या आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले ट्रकों को छोड़कर किसी भी डीजल ट्रक को दिल्ली में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. हालांकि सभी सीएनजी और इलेक्ट्रिक ट्रकों को दिल्ली की सीमा में प्रवेश करने की अनुमति होगी.


इसके अलावा दिल्ली में पंजीकृत डीजल संचालित मध्यम माल वाहन (MGV) और भारी माल वाहनों (HGV) को आवश्यक वस्तुओं को ले जाने या आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वालों को छोड़कर दिल्ली में चलने की अनुमति नहीं होगी. दिल्ली परिवहन विभाग के आदेश के अनुसार दिल्ली में BS-3 पेट्रोल और BS-4 डीजल लाइट मोटर व्हीकल LMV के चलने पर प्रतिबंध रहेगा.


सरकार ने क्या तैयारी की? 
परिवहन विभाग द्वारा 60 दिनों की अवधि के लिए डीटीसी के माध्यम से 1000 निजी सीएनजी अनुबंध कैरिज बसों को किराए पर लेकर सार्वजनिक परिवहन सेवाओं को बढ़ाया जाएगा. इसे आगे आवश्यकता अनुसार 90 दिनों तक बढ़ाया जा सकता है. पहले चरण में 500 बसें किराए पर ली जाएंगी. CAQM के अगले आदेश तक यह योजना लागू रहेगी.


भोजन और आवश्यक उत्पादों की निरंतर आपूर्ति के लिए, प्रतिबंध में आवश्यक वस्तुओं जैसे सब्जियां, फल, अनाज, दूध, अंडे, बर्फ, खाद्य पदार्थ ले जाने वाले ट्रक शामिल नहीं होंगे। इसके अलावा पेट्रोलियम उत्पादों को ले जाने वाले टैंकर भी इसमे शामिल नहीं होंगे.


दिल्ली सरकार ने क्या कहा? 
दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा, “मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में हम दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण के प्रभाव को कम करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने के लिए प्रतिबद्ध है. यह महत्वपूर्ण है कि सभी आवश्यक वस्तुओं या सेवाओं की आपूर्ति किसी भी समय प्रभावित न हो इसीलिए हमने इससे जुड़े वाहनों को प्रतिबंध से बाहर रखा है. मैं दिल्ली के सभी नागरिकों से आग्रह करता हूं कि प्रदुषण से लड़ने में हमारा साथ दें और ऐसी किसी भी यात्रा से बचें जो कि जरूरी न हो और इस दौरान जितना हो सके सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें. हमने नागरिकों की सुविधा के लिए शहर भर में आवश्यक बस सेवाओं को भी बढ़ावा दिया है.” 
 


यह भी पढ़ें-


Delhi Pollution SC Hearing: दिल्ली प्रदूषण पर आज सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई, सुझावों के साथ सख्ती दिखा सकती है अदालत