Delhi University: दिल्ली विश्वविद्यालय के लक्ष्मी बाई कॉलेज में सोमवार को हुई एक बैठक के दौरान हिंदी विभाग की प्रभारी शिक्षिका रंजीत कौर ने कथित तौर पर अपनी साथी एसोसिएट प्रोफेसर डॉक्टर नीलम को थप्पड़ मार दिया. डॉक्टर नीलम ने इस मामले में पुलिस में शिकायत दर्ज कराते हुए आरोप लगाया कि वो दलित है और उन पर ये हमला उनकी जाति के कारण किया गया था. हालांकि इस मामले में शिक्षिका रंजीत कौर की ओर से अब तक कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है. 

 

डॉ नीलम ने एबीपी न्यूज से बातचीत के दौरान बताया कि घटना सोमवार को कॉलेज में एक बैठक के दौरान हुई. जब प्रभारी शिक्षिका रंजीत कौर ने बैठक के ' मिनट्स ' को देखने के लिए कहने पर उन्हें थप्पड़ मार दिया. डॉक्टर नीलम ने बताया कि, "पिछली मीटिंग के दौरान रंजीत कौर ने गलत मिनट्स बनाए थे इसलिए इस बार मैंने बोला कि मैं बिना पढ़े हस्ताक्षर नहीं करूंगी. लेकिन कौर इतना बोलने पर क्रोधित हो गईं और मुझे थप्पड़ जड़ दिया, उसके बाद उन्होंने मेरे हाथ से रजिस्टर भी छीन लिया. इस दौरान स्टाफ कॉन्सिल सेक्रेटरी प्रोमिला समेत 13 और लोग मीटिंग में शामिल थे."

 

पुलिस ने शुरू की मामले की जांच 

 

डॉक्टर नीलम ने आरोप लगाया कि, "एक दलित को आगे बढ़ते देख ,प्रोफेसर रंजीत कौर के मन में द्वेष की भावना हमेशा से रही है. उनका ये रवैया वर्ष 2007 से है ,जब से मेरी कॉलेज में नियुक्ति हुई थी." बता दें कि, डॉक्टर नीलम की अब तक 14 से ज्यादा पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं , उनकी कुछ प्रसिद्ध पुस्तकों में 'स्त्री स्वर : अतीत और वर्तमान' और 'छप्पर की दुनिया' शामिल हैं. 

 

मामले में डॉक्टर नीलम की शिकायत के बाद पुलिस ने अपनी जांच शुरू कर दी है. नॉर्थ ईस्ट दिल्ली की एसीपी गरिमा तिवारी ने कॉलेज पहुंचकर इस मामले में मीटिंग के दौरान मौजूद कॉलेज के अन्य शिक्षकों से पूछताछ कर पूरा घटनाक्रम जानने की कोशिश की.

 

DUTA ने की घटना की निंदा 

 

दिल्ली यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन (DUTA) ने इस पूरे मामले की निंदा की है. डूटा अध्यक्ष रजीब रे ने कहा कि, "निष्पक्ष और समयबद्ध जांच जारी है, आज डूटा डेलिगेशन भी कॉलेज पहुंचा था. पूरे मामले की गंभीरता से जांच की जा रही है." दिल्ली विश्वविद्यालय के शिक्षकों ने भी इस मामले की कड़ी निन्दा की है. कमला नेहरू कॉलेज की प्रोफेसर रजत रानी के अनुसार, "मैं चकित हूँ किसी शिक्षक की इतनी हिम्मत कैसे हुई? डॉक्टर नीलम दलित समाज से आती हैं इसलिए इसलिए उनके साथ ऐसा व्यवहार किया गया. हम डॉक्टर नीलम के साथ हैं और डॉक्टर रंजीत कौर के खिलाफ तुरंत कार्यवाही होनी चाहिए."

 

किरोड़ीमल कॉलेज के प्रोफेसर नामदेव के अनुसार, "लक्ष्मीबाई काॅलेज की दलित टीचर डाॅ.नीलम को विभाग प्रभारी डाॅ  रंजीत कौर ने थप्पड़ मारा. काॅलेज ने शिकायत पत्र को डायरी करने से इंकार कर दिया है."

 

यह भी पढ़ें