Heatwave Alert: उत्तर और पूर्वी भारत के ज्यादातर इलाकों में मंगलवार (18 जून, 2024) को भी भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहा. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि बुधवार (19 जून, 2024) को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. 


मौसम विभाग ने मंगलवार को अपने पूर्वानुमान में बताया कि दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, यूपी और राजस्थान सहित उत्तर भारत के राज्य में हीटवेव की स्थिति 24 घंटे में कम होने की संभावना है. ऐसा उत्तर-पश्चिम भारत की ओर बढ़ रहे पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बन्स) के प्रभाव के कारण हो रहा है. इन राज्यों के कई हिस्सों में बारिश भी हो सकती है. वहीं, आईएमडी ने कहा कि पूर्वोत्तर और दक्षिण के राज्य के कई हिस्सों में वर्षा होने की संभावना है. 


किन राज्यों में बारिश होगी? 
आईएमडी ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, असम, नगालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में बुधवार (19 जून, 2024) को भारी वर्षा हो सकती है. वहीं, 20 से 22 जून के दौरान केरल, तटीय कर्नाटक और गोवा में बारिश होने की संभावना है. 






मानसून को लेकर क्या अपडेट है?
मौसम विभाग ने मंगलवार को कहा कि जून महीने में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है. मानसून के थम जाने से जून में वर्षा औसत से 20 प्रतिशत कम हुई है. 


कहां कैसा मौसम रहा?
आईएमडी ने बताया कि मंगलवार को उत्तर प्रदेश, दक्षिण उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब और उत्तरी मध्य प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, बिहार और जम्मू संभाग के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति बनी रही. 





मौसम विभाग ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों, उत्तरी मध्य प्रदेश, दक्षिण बिहार और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. 


इनपुट भाषा से भी. 


ये भी पढ़ें- Monsoon Update: दिल्ली से अभी भी 650 किलोमीटर दूर है मॉनसून, जानें यूपी-बिहार और पंजाब में कब देगा दस्तक?