दिल्ली: पिछले दो महीने से बन्द द्वारका के वेगस मॉल के लिए विशेष तैयारियां की गई हैं. मॉल के डायरेक्टर भरत सिसोदिया ने बताया कि दिल्ली सरकार की गाइडलाइन्स का इंतेजार है मगर उन्होंने अपनी तरफ से पूरी तैयारी की है. उन्होंने बताया कि HVAC (Heating, Ventilation and Air conditioning),  UV फिल्टर्स  लगाए गए हैं. मॉल में  ताजा हवा का संतुलन बना रहे इसके लिए ब्लोवर सिस्टम लगाए गए हैं.


मॉल के सभी टेक्निकल इंजीनियर्स को ट्रेनिंग दी गई है. उन्हें मॉल का तापमान 24-30 डिग्री तक लिमिट रखने को कहा गया. लोगों की तादाद पर काबू पाने के लिए मॉल ने टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है. कैमरे के जरिए रियल टाइम पर मॉल में आनेवालों का पता चल जाए. फूड कोर्ट और रेस्टोरेंट के लिए भी टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया है. जिससे लोगों को लाइन में लगने की या कैश इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.


ग्राहकों को बारकोड स्कैन कर डिजिटली पेमेंट करने का विकल्प रहेगा. इमरजेंसी रिस्पॉंस टीम (ERT) बनाई गई है जो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराएगी. स्टाफ भी फ्रीक्वेंट टचिंग पॉइंट्स को सैनेटाइज करते रहेंगे. इसका जिम्मा ERT के हवाले होगा. मॉल में आइसोलेशन प्वाइंट भी तैयार किया गया है. ग्राहक के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने की सूरत में उस वहां ठहराया जाएगा. फिर स्वास्थ्य कर्मियों को बुलाकर उनके हवाले कर दिया जाएगा.


स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के साथ भी टाईअप किया गया है. महामारी के कारण लॉकडाउन से पहले 30 से 35 हजार लोग प्रति दिन मॉल में आते थे. अब एक तिहाई संख्या होने की संभावना है. ऐसा सोशल डिस्टेंसिंग की गाइडलाइन के चलते सीमित संख्या में लोगों को आने दिया जाएगा. मॉल में 'अपॉइंटमेंट बेस्ड शॉपिंग' का भी प्रावधान किया गया है.


अगर ग्राहक लाइन में खड़ा नहीं होना चाहता तो उसे मॉल के साथ अपॉइंटमेंट बुक करवाने की सुविधा होगी. मॉल के डायरेक्टर का कहना है कि  जगह जगह सैनेटाइजर बूथ लगाए जा रहे हैं. सैनेटाइजर लिफ्ट्स के पास, इंट्री- एग्जिट पॉइंट्स हो, मॉल के अन्य रास्तों पर मिलेगा. उसके साथ साथ ग्राहकों को मास्क भी दिए जाएंगे. अगर कोई अपना मास्क लाना भूल जाए तब उसे मॉल के अंदर नहीं आने दिया जाएगा.


8 जून से राजधानी में खुल रहे प्रमुख धार्मिक स्थलों की क्या हैं तैयारियां, ABP ने जानने का किया प्रयास


राहुल गांधी की राह पर तेजस्वी, बिहार पुलिस की विवादित चिठ्ठी को प्रेस कांफ्रेंस में फाड़ जताया विरोध