Delhi: दिल्ली नगर निगम के कार्यों के लिए गठित दिल्ली विधानसभा की समिति के अध्यक्ष सौरभ भारद्वाज ने बुधवार (14 दिसंबर) को दिल्ली विधानसभा में बैठक कर एमसीडी के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की.


दिल्ली विधानसभा की समिति ने सर्व सम्मति से निर्णय लिया कि देश के विभिन्न बेहतर साफ शहरों का दौरा कर दिल्ली को कूड़ा मुक्त बनाने का एमसीडी को प्लान दिया जाएगा. समिति के अध्यक्ष सौरभ भारद्वाज ने बताया कि दिल्ली नगर निगम के लिए गठित दिल्ली विधानसभा की समिति देश के दूसरे शहरों का भ्रमण कर वहां के नगर निगमों में हुए अच्छे कामों को सीखेगी और उसको एमसीडी में भी लागू कराएंगे. 


क्या प्लान है?


आगामी सोमवार से समिति के सदस्य एमसीडी के सैनिटेशन विभाग के अधिकारियों के साथ चुनिंदा शहरों का भ्रमण करेंगे और नगर निगमों में हुए अच्छे कामों पर रिपोर्ट बनाएंगे. यह समिति अपनी देखरेख में ऐसे अच्छे काम एमसीडी को बताएगी, जिससे दिल्ली को साफ-सुथरा और सुंदर बनाया जा सके. दिल्ली नगर निगम के कार्यों के लिए गठित दिल्ली विधानसभा की समिति की आज एक महत्वपूर्ण बैठक हुई.


दिल्ली विधानसभा में आयोजित बैठक में समिति के सदस्य विधायक अजेश यादव, अखिलेश पति त्रिपाठी, आतिशी, दिनेश मोहनिया, कुलदीप कुमार, संजीव झा, शिवचरण गोयल और सोमदत्त मौजूद थे. इसके अलावा, बैठक में दिल्ली नगर निगम के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया. 


होगा इसका पालन


समिति ने सर्वसम्मति से यह फैसला लिया कि वो देश के अलग-अलग शहरों में जाएगी, जिन शहरों में साफ-सफाई, सैनिटेशन, कूड़े के ढेर के रखरखाव, कूड़े के ढलाव के रखरखाव, सॉलि़ड वेस्ट मैनेजमेंट और लैंडफिल साइट को लेकर अच्छे काम हुए हैं. समिति दिल्ली नगर निगम के सैनिटेशन विभाग के कुछ अधिकारियों के साथ भ्रमण करेगी और उन शहरों में जो अच्छी चीजें हुई हैं, उनको सीखेगी- समझेगी और समिति यह कोशिश करेगी कि उसका अनुसरण दिल्ली नगर निगम में किया जाए.


कूड़े के पहाड़ को लेकर क्या होगा


दिल्ली विधानसभा की दिल्ली नगर निगम की समिति, एमसीडी को लगातार मदद करेगी कि दिल्ली को साफ-सुथरा बनाने, स्वच्छ बनाने, कूड़े की व्यवस्था बेहतर बनाने, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए, कूड़े को अलग-अलग करने और कूड़े के तीनों पहाड़ों को जल्द से जल्द कम करने पर काम किया जाए. दिल्ली विधानसभा की समिति ने फैसला किया कि एक यूनिफाइड नगर निगम की शुरुआत दिल्ली में हो शुरू हो रही है और दिल्ली नगर निगम में एक नई सरकार बनने जा रही है.


इस मौके पर दिल्ली विधानसभा और खासकर दिल्ली विधानसभा में गठित दिल्ली नगर निगम की समिति अपनी देखरेख में ऐसे काम एमसीडी को बताएगी, जिससे दिल्ली को साफ और सुंदर किया जा सके. विधानसभा की समिति भारत और दुनिया के दूसरों शहरों के नगर निगमों में जो भी अच्छे काम हुए हैं, उनको सीखकर दिल्ली नगर निगम के अंदर भी उसको कराने की कोशिश करेगी.


यह भी पढ़ें- दिल्ली एयरपोर्ट पर भारी भीड़ के बाद गिरी रेटिंग, जारी हुआ नोटिस... क्यों होता है क्राउड? 10 बड़ी बातें