नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के कई इलाकों नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) को लेकर खूब बवाल हुआ जिसके बाद हालात बेकाबू हो गए हैं. उत्तर पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में हिंसा और आगजनी हुई है. जाफराबाद और मौजपुर में कई कई गाड़ियों, दुकानों और मकानों में आग लगा दी गई.


सीएए को लेकर झड़प के दौरान दिल्ली पुलिस के एक हेड कांस्टेबल समेत तीन लोगों की जान चली गई. वहीं हिंसा की घटनाओं के बाद उत्तर पूर्वी दिल्ली में कई जगहों पर धारा 144 लागू है.


दिल्ली में हुई इस घटना पर दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा है कि अपने ही शहर में पहले कभी इतना डर कभी नही लगा. मनीष सिसोदिया ने ट्वीट किया,''तीन दशक से दिल्ली में हूं. अपने ही शहर में इतना डर कभी नही लगा. क्या हो गया है ये? कौन लोग हैं जो दिल्ली में आग लगा रहे हैं? बेहद दुखी और शर्मिंदा हूं आज. ये हमारी प्यारी दिल्ली है. देश की राजधानी है. इसे बचाना ही होगा.''





वहीं उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा के मद्देजनर मंगलवार को इलाके में स्थित स्कूलों में गृह परीक्षाएं (इंटरनल एग्जाम) नहीं होगी. इस संदर्भ में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट किया, ''दिल्ली में हिंसा प्रभावित नोर्थईस्ट ज़िले में कल स्कूलों की गृह परीक्षाएं नहीं होंगी और सभी सरकारी एवं प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे. बोर्ड परीक्षाओं के सम्बंध में मैंने HRD Minister @DrRPNishank जी से बात की है कि इस ज़िले में कल की बोर्ड परीक्षा भी स्थगित कर दी जाए.''


कैसे शुरू हुई हिंसा?


दरअसल, आज मौजपुर और कबीर नगर इलाके में सीएए को लेकर समर्थन और विरोध में लोग सड़क पर आ गए. करीब साढ़े दस बजे दोनों पक्षों के बीच पत्थरबाजी शुरू हो गई. मौजपुर में सीएए के समर्थन में लोग सड़कों पर उतरे हुए थे वहीं कबीर नगर में विरोध में लोग सड़कों पर आए थे. पत्थरबाजी कई घटों तक चली. इस बीच उत्तर-पूर्वी दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों से आगजनी और पत्थरबाजी की खबरे आने लगीं. दोपहर दो बजे के आसपास जाफराबाद में एक घर में आग लगा दी गई. बता दें कि रविवार को दिल्ली के जाफराबाद और मौजपुर में पत्थरबाजी हुई थी.


उत्तर पूर्वी दिल्ली में भारी हिंसा, एक पुलिसकर्मी समेत दो की मौत, कल बंद रहेंगे इलाके के सभी स्कूल, परीक्षाएं रद्द


कल के डिनर में ट्रंप का जायका सुधारने को परोसी जाएगी गोल्ड डस्ट से तैयार डिश, जानिए मेन्यू