Delhi Violence LIVE Updates: जहांगीरपुरी हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को दी डिटेल

Delhi Violence LIVE Updates: दिल्ली के जहांगीरपुरी में 16 अप्रैल की शाम हनुमान जयंती की शोभायात्रा पर पथराव और आगजनी की घटना हुई.

ABP Live Last Updated: 18 Apr 2022 08:33 PM
'मासूम फंसे नहीं, गुनहगार बचें नहीं'

जहांगीरपुरी इलाके में सांप्रदायिक तनाव के बाद उत्तर-पश्चिम दिल्ली से BJP के लोकसभा सांसद हंस राज हंस ने कहा कि पुलिस ने अच्छा काम किया है. मासूम फंसे नहीं और गुनहगार बचें नहीं. ये बात ध्यान रखनी चाहिए, चाहे वो कोई किसी धर्म का हो.  घटना पर गृहमंत्री अमित शाह जी की तरफ से हिदायत है, प्रधानमंत्री भी अपडेट ले रहे हैं.  जिस तरीके से घटना हुई है, वैसे लग रहा है ये प्लांड है. ओवैसी जी को कहूंगा कि, हर बात सियासत न करो, अल्लाह का वास्ता लोगों को भड़काएं नहीं.

दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने अमित शाह को दी हिंसा के मामले में डिटेल

जहांगीरपुरी हिंसा मामले को लेकर दिल्ली पुलिस आयुक्त ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को ताजा हालात की जानकारी दी है. सूत्रों के मुताबिक इस दौरान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं. दंगाइयों के खिलाफ ऐसी सख्त कार्रवाई करें कि दोबारा दिल्ली में इस तरह के दंगे या हिंसा न हो पाएं. अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि दोबारा दिल्ली में इस तरह की घटना न हो पाए, इसके लिए जो भी जरूरी कदम हैं वह उठाए जाएं.

सोनू चिकना को किया गया गिरफ्तार

सोशल मीडिया पर 17 अप्रैल को एक वीडियो प्रसारित किया जा रहा था, जिसमें 16 अप्रैल को जहांगीरपुरी इलाके में दंगे के दौरान (नीले कुर्ते में) सोनू चिकना को गोली चलाते हुए दिखाया गया था. उसे स्पेशल स्टाफ/एनडब्ल्यूडी ने दबोच लिया है. 

क्राइम ब्रांच की टीम करेगी पूछताछ

दो दिनों की पुलिस कस्टडी के दौरान अंसार और सलीम से क्राइम ब्रांच पूछताछ करेगी. बाक़ी के सुखेन सरकार, सूरज,नीरज, सुरेश (कुल चार आरोपियों, हिंदू पक्ष) को न्यायिक हिरासत में भेजा गया है. जो 4 आरोपी हैं उनको 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया है. 

जहांगीरपुरी में जो हुआ है, वो जानबूझकर कराया गया- राशिद अल्वी

कांग्रेस नेता राशिद अल्वी ने जहांगीरपुरी दंगे पर कहा कि देश का महौल बहुत खराब है. देश के कई हिस्सों में इस तरह की घटनाएं हुई हैं. ये सब सरकार के जरिए हुआ. मस्जिद के पास पुलिस क्यों नही थी. अगर प्रशासन चाहता तो ऐसा वाक्या नहीं होता. जहांगीरपुरी में जो हुआ है, वो जानबूझकर कराया गया. शोभायात्रा के साथ पुलिस क्यों नहीं थी. मस्जिद पर पुलिस क्यों नहीं थी.


 

शोभा यात्रा निकालने वाले 4 आरोपियों का कॉमन FIR में नाम

न्यायिक हिरासत में भेजे गए चार लड़कों की तरफ से पेश हुए वकील राकेश कौशिक और राजेश कौशिक के मुताबिक अंसार और असलम की पुलिस रिमांड दो दिन बढ़ा दी गई है. वकील के मुताबिक शोभा यात्रा निकालने वाले लड़के निर्दोष हैं और उन्हें कॉमन FIR में नाम दे दिया गया है.

आरोपी असलम और अंसार की पुलिस रिमांड बढ़ी

दिल्ली के जहांगीरपुरी में हिंसा मामले में रोहिणी कोर्ट ने आरोपी असलम और अंसार की पुलिस रिमांड को दो दिन बढ़ा दिया है. 

'दंगे कराने वाली BJP खुद है', सत्येंद्र जैन का गंभीर आरोप

दिल्ली के स्वास्थ्यमंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में कानून व्यवस्था की स्थिति ठीक नहीं है. दिल्ली पुलिस BJP के अधीन है. BJP पुलिस को ठीक से नियंत्रित करें. कानून-व्यवस्था लागू कर दंगों को रोकें. दंगे कराने वाली BJP खुद है. मैं जनता को शांति बनाए रखने की अपील करूंगा. 

दिल्ली पुलिस की अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील

डीसीपी उत्तर पश्चिम दिल्ली, उषा रंगनानी के मुताबिक क्षेत्र में अमन-चैन कायम रखने के लिए दोपहर 1:30 बजे पीएस जहांगीरपुरी में अमन समिति की बैठक का आयोजन किया गया. सभी सदस्यों को अपने-अपने समुदायों से सद्भाव बनाए रखने और अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील करने के लिए कहा गया है.

कल दिल्ली BJP चीफ कमिश्नर से करेंगे मुलाकात

कल 11 बजे आदेश गुप्ता पुलिस कमिश्नर से मुलाकात करेंगे. अंसार और आम आदमी पार्टी के कनेक्शन की जांच की मांग होगी. 12 बजे कमिश्नर से बातचीत की जानकारी देने के लिए दिल्ली BJP ऑफिस पर प्रेस कांफ्रेंस होगी.

4 फॉरेंसिक टीम जांच के लिए गई थीं

दिल्ली पुलिस के कमिश्नर राकेश अस्थाना ने कहा कि जहांगीरपुरी में जिस जगह घटना हुई थी, उसकी जांच के लिए वहां पर 4 फॉरेंसिक टीम जांच के लिए गई थीं. क्राइम ब्रांच जांच कर रही है. अब तक 3 फायर आर्म्स बरामद हुए हैं. वहां पर हमने पुलिस की काफी मात्रा में तैनाती कर रखी है. 

स्थिति पूरी तरह कंट्रोल में- ताजा पथराव पर बोली पुलिस

दिल्ली पुलिस के मुताबिक ताजा पथराव की हालिया मीडिया रिपोर्ट तथ्यों की अतिशयोक्ति है. यह एक मामूली घटना थी. विधिक कार्यवाही की जा रही है. एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है. जहांगीरपुरी के C-ब्लॉक में दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच की टीम घटनास्थल पर जांच के लिए गई थी इस दौरान उनपर पथराव हुआ. पुलिस और RAF मौके पर तैनात है. जहांगीरपुरी हिंसा पर डीसीपी उत्तर-पश्चिम ने कहा है कि जवाबी कार्रवाई में उसके परिजनों ने पथराव किया, कार्यवाही की जा रही है. एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है. स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है.

सीडी पार्क रोड पहुंची थी जांच टीम

उत्तर-पश्चिम जिला के डीसीपी ने कहा कि 17 अप्रैल को सोशल मीडिया में एक वीडियो प्रसारित किया जा रहा था जिसमें एक व्यक्ति (नीले कुर्ते में) 16 अप्रैल को जहांगीरपुरी इलाके में दंगे के दौरान गोलियां चला रहा था. पुलिस टीम सीडी पार्क रोड स्थित उसके घर उसकी तलाशी और उसके परिवार की जांच के लिए गई थी. 

एक पुलिसकर्मी घायल हुआ है

जहांगीरपुरी मे क्राइम ब्रांच की टीम पर पथराव. सतेंद्र खारी, नाम का एक पुलिसकर्मी घायल हुआ है.

क्राइम ब्रांच की टीम पर पथराव

जहांगीरपुरी मामले में जांच के लिए पहुंची क्राइम ब्रांच की टीम पर पत्थर फेंके गए. फिलहाल मेन गेट को बंद कर दिया गया है और पुलिस हालात को संभालने की कोशिश कर रही है. मिली जानकारी के अनुसार टीम वहां वीडियो में दिखने वाले संदिग्ध सोनू चिकना को अरेस्ट करने पहुंची थी तभी टीम पर पथराव होने लगा. सोनू को पकड़ने के लिए जैसे ही टीम गली में पहुंची वैसे ही तीसरी मंजिल से पथराव होने लगा. 

गिरफ्तार किए गए 23 लोगों में 8 के पहले से आपराधिक रिकॉर्ड

दिल्ली में 16 अप्रैल को हुए जहांगीरपुरी हिंसा में अब तक 23 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है. इस मामले को लेकर पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अफवाह फैलानेवालों पर कार्रवाई होगी. उन्होंने कहा कि पुलिस की तरफ से हिंसा को रोकने की पूरी कोशिश की गई थी और फिलहाल सीसीटीवी की जांच की जा रही है. उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किए गए 23 लोगों में 8 के पहले से आपराधिक रिकॉर्ड रहे हैं. 

सुबह से 8 लोग पहले ही जहांगीरपुरी से हिरासत में

क्राइम ब्रांच की धरपकड़ लगातार जारी है क्राइम ब्रांच सूत्रों के मुताबिक आज सुबह से 8 लोग पहले ही जहांगीरपुरी से हिरासत में लिए गए हैं और कुछ अन्य लोग हैं जिनको लगातार क्राइम ब्रांच की टीम कुशल चौक, सी ब्लॉक और जहांगीरपुरी के अन्य इलाकों से उठा रही है. क्योंकि दिल्ली पुलिस के पास बड़ी मात्रा में ऐसे विजुअल आए जिनमें तमाम चेहरे हिंसा करते हुए नजर आ रहे थे इन सभी वीडियो को क्राइम ब्रांच के साथ साझा किया गया है और उन्हें वीडियो में जो चेहरे नजर आए हैं उनके आधार पर क्राइम ब्रांच लगातार धड़ पकड़ कर रही है. 

जांच में सामने आया है असलम को फायरिंग करने के लिए क्रिमिनल गुल्ली ने भड़काया

दंगे की जांच बेशक क्राइम ब्रांच को हेंडओवर हो गई है लेकिन इलाके के दंगाईओ को पकड़ने के लिए लोकल पुलिस भी लगातार दबिश दे रही है. दंगो में दो बड़े चेहरे अंसार और असलम के अलावा अब तक 21 गिरफ्तारिया और दो नाबालिगो को हिरासत में लिया गया है. जांच में सामने आया है असलम को फायरिंग करने के लिए इलाके के ही एक क्रिमिनल गुल्ली ने भड़काया था, इस गुल्ली को पकड़ने की धर पकड़ चल रही है.


साथ ही एक और शख्स जो फायरिंग करता नजर आया था उसकी गोली हालाकी किसी को लगी नहीं थी उसकी पहचान हो गई है उसे पकड़ने के लिए रेड्स चल रही है, इसके एक खास जो इसका दूर का भाई भी है सलीम उर्फ़ चिकना भी पकड़ा जा चुका है जो खुद दंगे में शामिल था. आज फोरेंसिक टीम सबूट जुता रही है जल्द क्राइम ब्रांच के अफसर मौके पर जाएंगे और एक नंबर जारी किया जा सकता है पब्लिक से अपील के लिए फोटो वीडियो भेजने के लिए फिर साइबर् सेल की मदद से उन्हे आइडेंटिफाई किया जाएगा. 

स्पेशल सेल ने एक शख्स को इडेंटिफाई किया

दिल्ली हिंसा मामले में जांच टीम फिलहाल घटनास्थल पर मौजूद है जहां स्पेशल सेल ने एक शख्स को इडेंटिफाई किया है और उसे पूछताछ के लिए लेकर जा रहे है. 

हत्या के प्रयास में हुआ गिरफ्तार

पुलिस के डोजियर में यह बताया गया है कि इससे पहले अली उर्फ जसीमुद्दीन का पार्किंग को लेकर झगड़ा हुआ था. वह इलाके में ही पार्किंग चलाता है और इसी झगड़े में उसने आकाश उर्फ अक्कू और उसके दोस्तों पर पत्थर फेंके थे, जवाब में दूसरे पक्ष ने भी पत्थर फेंके थे और इसी बीच अली ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर गोली चलाई, जो शहजाद नाम के एक व्यक्ति के सिर में लगी थी. इस मामले में पुलिस ने जनवरी महीने में ही अली के खिलाफ हत्या के प्रयास व अन्य धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज की थी और उसे गिरफ्तार भी किया गया था.

कुशल चौक का 2020 में हुए दिल्ली दंगों से है कनेक्शन

जहांगीरपुरी हिंसा पर एक बड़ा खुलासा हुआ है. कुशल चौक का 2020 में हुए दिल्ली दंगों से है कनेक्शन. दरअसल नार्थ ईस्ट दंगों की जो चार्जशीट स्पेशल सेल ने अदालत में दाखिल की थी उस चार्जशीट ये बड़ा खुलासा है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने चार्जशीट में लिखा था कि CAA और NRC के दौरान जहांगीरपुरी के C Block कुशल चौक से 6 से 7 बसों में भरकर अवैध बांग्लादेशी महिलाएं, बच्चों और पुरुषों को शाहीन बाग प्रोटेस्ट में शामिल करने के लिए ले जाया गया था करीब 300 लोग थे. इतना ही नहीं चार्जशीट में ये भी लिखा है कि पथराव और दंगा  करने यहां से भी लोग गए थे. दिल्ली पुलिस अब इन तमाम चीजों को ध्यान में रखते हुए इस हिंसा की जांच कर रही है.

उपद्रवियों ने एक कई घंटे तक कहर बरपाए

16 अप्रैल को हनुमान जयंती पर जहांगीरपुरी में हुई हिंसा के दौरान उपद्रवियों ने एक कई घंटे तक कहर बरपाए. वाहनों को क्षतिग्रस्त किया तो स्कूटी को आग के हवाले कर दिया. उपद्रवियों ने ट्रक से राशन के कई कट्टे समेत दो तीन दुकानों से नकदी भी लूट ले गए. 

मामले की जांच करने घटनास्थल पर पहुंची टीम

क्राइम ब्रांच की एक टीम जहांगीरपुरी हिंसा मामले की जांच करने के लिए घटनास्थल पहुंची. 


 





मस्जिद का दौरा कर रही फोरेंसिक टीम

जहांगीरपुरी हिंसा मामले में मस्जिद का दौरा कर रही फोरेंसिक टीम

21 आरोपियों को किया गिरफ्तार

दिल्ली के जहांगीरपुरी में हुई हिंसा में अब तक दिल्ली पुलिस ने 21 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तारी के बाद सभी आरोपियों को रविवार शाम रोहिणी कोर्ट में पेश किया गया. जहां कोर्ट ने दो मुख्य आरोपी अंसार और असलम को 1 दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया

दिल्ली पुलिस के SI मेदा लाल से पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने की मुलाकात

दिल्ली के जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती पर हुई हिंसा में घायल हुए दिल्ली पुलिस के SI मेदा लाल से पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने मुलाकात की है. राकेश अस्थाना ने रविवार रात जहांगीरपुरी पुलिस स्टेशन के सब-इंस्पेक्टर मेदा लाल से उनके आवास पर जाकर उनका हालचाल जाना. उन्होंने विभाग की ओर से हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया. 

हिंसा की जांच NIA से करवाने की मांग

दिल्ली के जहांगीरपुरी समेत देश के कई शहरों में रामनवमी और हनुमान जयंती पर हुई हिंसा की जांच NIA से करवाने की मांग की गई है. वकील विनीत जिंदल ने इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है. याचिकाकर्ता ने कहा है कि कई राज्यों में हुई ऐसी घटनाएं सिर्फ संयोग नहीं हो सकतीं. इनके तार आपस मे जुड़े हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सभी मामलों की साझा जांच NIA से करवाने की ज़रूरत है. 

जहांगीरपुरी उपद्रव मामले की जांच क्राइम ब्रांच के हवाले

जहांगीरपुरी उपद्रव मामले की जांच औपचारिक तौर पर क्राइम ब्रांच के हवाले की गई. मामले की जांच के लिए 1 डीसीपी की देखरेख में 5 एसीपी, 10 इंस्पेक्टरों की टीम बनाई गई है. टीम के सभी अधिकारियों को अलग अलग काम सौंपा गया है. कुल 14 कोणों को ध्यान में रखते हुए क्राइम ब्रांच जांच करेगी.

बैकग्राउंड

Delhi Violence LIVE Updates: 16 अप्रैल को हनुमान जयंती के मौके पर हिंसा के बाद राजधानी दिल्ली क जहांगीरपुरी इलाके में स्थिति तनावपूर्ण है. पुलिस इस हिंसा की शुरुआत और पथराव में शामिल लोगों की तलाश कर रही है. उनका दावा है कि फिलहाल हालात पर पूरी तरह काबू पा लिया गया है और वह इस मामले में गिरफ्तार हुए 21 लोगों से पूछताछ कर रहे हैं. 


मिली जानकारी के अनुसार इस मामले में अब स्पेशल सेल ने जांच शुरू कर दि है. उधर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी लगातार स्थिति को लेकर पुलिस अधिकारियों के संपर्क में हैं. 


क्या है मामला 


दिल्ली के जहांगीरपुरी में 16 अप्रैल की शाम हनुमान जयंती की शोभायात्रा पर पथराव और आगजनी की घटना हुई. उत्तरी पश्चिमी दिल्ली के जहांगीरपुरी में दो समुदायों के लोग आमने-सामने आ गए. भारी हंगामा हुआ और फिर पत्थरबाजी और हथियार भी चले. यह घटना 16 अप्रैल की शाम करीब 5 से 5.30 बजे के बीच घटी. शोभायात्रा जहांगीरपुरी के कुशल सिनेमा के पास से गुजर रही थी, उसी समय शोभायात्रा पर पथराव शुरू हो गया.


सड़कों पर काफी दूर से पत्थर फेंके जा रहे थे. उपद्रवियों ने कई गाड़ियों को भी नुकसान पहुंचाया और कई गाड़ियों के शीशे तोड़ दिए गए. वहीं कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया. जब गाड़िया जलाई गई तब लोग सड़कों पर इधर-उधर भागते दिखे.


फिलहाल पुलिस ने शोभायात्रा के दौरान गोली चलाने वाले शख्स असलम को भी गिरफ्तार किया है. असलम के पास से दिल्ली पुलिस ने पिस्तौल भी बरामद कर ली है. आरोप है कि उसने पिस्तौल से जुलूस पर गोली चलाई थी. वहीं जहांगीरपूरी मामले में दिल्ली पुलिस की डोजियर में बताया गया है कि गिरफ्तार आरोपी मोहम्मद अली जहांगीरपुरी के सी ब्लॉक में रहता है, जिसका जन्म 1995 में हुआ था.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.