नई दिल्ली: इस साल सर्दियां काफी देर से पड़ने के आसार हैं, नहीं तो हर साल दिसंबर की शुरुआत में ही कंपाने वाली सर्दी पड़ने लगती है. लेकिन दिल्ली और उत्तर भारत में अभी ऐसी सर्दी ने दस्तक नहीं दी है. हालांकि पिछले तीन दिनों से जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हुई बर्फबारी ने पहाड़ी इलाकों की ठंड बढ़ा दी है. अब माना जा रहा है कि दिल्ली समेत उत्तर भारत में ठंड बढ़ने वाली है.


मौसम विभाग का मानना है कि दिल्ली और उत्तर भारत कई मैदानी शहरों में बारिश होने की संभावना है. हिमालय के क्षेत्र से ताजा पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने की वजह से राष्ट्रीय राजधानी और इसके पड़ोसी शहरों में अगले दो दिन में हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान जताया है.


दिल्ली 11-12 दिसंबर को बारिश


इसके साथ ही मौसम विभाग ने दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में घना कोहरा रहने का अनुमान भी जताया है. दिसंबर के दूसरे हफ्ते में तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. लेकिन ये मामूली गिरावट है. रात में भी तापमान में गिरावट जारी रहेगी और दिल्ली में कोहरा बढ़ेगा. जम्मू, हिमाचल प्रदेश और पंजाब के कुछ हिस्सों में 11 दिसंबर को ओले पड़ सकते हैं. इसके अलावा 12 दिसंबर को उत्तराखंड, हरियाणा और दिल्ली में 11 और 12 दिसंबर को हल्की बारिश के साथ ओले पड़ने की आशंका है.


दिल्ली की हवा में सुधार


लॉकडाउन हटने के बाद दिल्ली की हवा फिर से खराब हो गई है. मौसम विभाग का मानना है कि बारिश और तेज हवा चलने से दिल्ली की हवा में सुधार होगा. वहीं, उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में घना कोहरा रहने की संभावना है. यहां कई जगहों पर मौसम शुष्क रहने की संभावना है.


ये भी पढ़ें-


भारत में तीन गुना ज्यादा निर्यात बढ़ाएगा वॉलमार्ट, 2027 तक हर साल 10 बिलियन डॉलर का रखा लक्ष्य


Farmer protest: अन्ना हजारे बोले- अगर किसानों की मांगें पूरी नहीं हुईं तो करूंगा 'जन आंदोलन'