नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में कल सुबह से हुई भारी बारिश ने लोगों के सामने बड़ी परेशानियां खड़ी कर दी हैं. अभी भी बारिश हो रही है. दिल्ली में कई जगहों पर पानी भर गया है. जिससे दफ्तर जाने वाले लोगों को जाम का सामना करना पड़ सकता है. कल भी जगह-जगह जाम औऱ जलभराव से लोग दिनभर जूझते रहे. दिल्ली के कई इलाकों में हल्की तो कहीं तेज बारिश हो रही है.


दिल्ली में बाढ ला सकता है हथिनी कुंड बैराज से छोड़ा गया पानी


दिल्ली में अगले दो से तीन दिन में बाढ़ आ सकती है. क्योंकि हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से 44 हजार करोड़ लीटर पानी छोड़ा गया है जो दिल्ली में बाढ ला सकता है. हरियाणा ने हथिनी कुंड बैराज से 1 लाख 80 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा है जो दिल्ली में यमुना नदी के रास्ते आएगा. इतने पानी से दिल्ली में यमुना नदी के पास वाले इलाके डूबने का खतरा है.


दरअसल पहाड़ी इलाकों में हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से हथिनीकुंड बैराज भर गया था. इसलिए हरियाणा सरकार ने पानी छोड़ने का फैसला किया है दिल्ली में बाढ़ का खतरा इसलिए भी बढ़ गया है क्योंकि आज हुई दिल्ली-एनसीआर की बारिश से यमुना का जलस्तर बढ़ गया है.


दिल्ली में निचली इलाकों के डूबने की आशंका


दिल्ली में होने वाली बारिश का पानी भी यमुना में ही जाएगा और निचली इलाकों को डुबाएगा. हालांकि सरकार की तरफ से अभी तक यमुना खादर के इलाकों में रहने वालों को अलर्ट जारी नहीं किया गया है.


दिल्ली से सटे गाजियाबाद के वसुंधरा में सड़क धंसने की वजह से वार्तालोक सोसायटी में 64 परिवारों को घर खाली करने पड़े हैं. कल हुई बारिश से सोसायटी के पास सड़क धंस गई जिसके बाद हादसे की आशंका को देखते हुए सोसायटी को खाली करवा लिया गया. वार्तालोक सोसायटी में गड्ढे को भरने का काम तो शुरू हो गया, लेकिन लोगों को रातभर परेशानी हुई. बारिश में लोग बाहर रहने को मजबूर थे.


हिमाचल-उत्तराखंड में भी भारी बारिश


हिमाचल के सिरमौर में भारी बारिश से नदी नाले उफान पर दिख रहे हैं. सड़कों की स्थिति खराब है. कई जगह पानी भरा है तो कई जगहों पर मिट्टी धंसने से गाड़ियां जहां तहां फंसी हैं.  हिमाचल की राजधानी शिमला में भी बारिश से बुरा हाल है. शिमला में कल जोरदार बारिश हुई. शिमला में अगले चौबीस घंटे भारी बारिश का अनुमान है. उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भारी बारिश के बाद रोड धंस गई है. दारमा घाटी में रोड टूटने के बाद लोग जान हथेली में रख आवाजाही करने को मजबूर हैं.


आज का मौसम पूर्वानुमान


उत्तर प्रदेश और सटे मध्य प्रदेश पर निम्न दबाव का क्षेत्र एक्टिव रहेगा और इन भागों में मॉनसूनी बारिश जारी रहेगी. उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद, कानपुर, लखनऊ, आगरा, झाँसी, मथुरा, गाज़ियाबाद, गोरखपुर में मध्यम बारिश होने की संभावना है. भागलपुर, पुर्णिया, किशनगंज सहित बिहार के तराई वाले शहरों में भी मॉडरेट रेन होगी जबकि गया, पटना सहित बिहार के बाकी भागों में हल्की बारिश का अनुमान है.


उत्तर भारत में उत्तराखंड और हिमाचल के तराई वाले शहरों में मूसलाधार बारिश जारी रहने की संभावना है. जम्मू कश्मीर में मॉनसूनी बरसात जारी रहेगी.  लेकिन इंटेंसिटी तेज़ नहीं होगी. हरियाणा और पंजाब के शहरों में हल्की से मध्यम बौछारें देखी जा सकती हैं.


राजधानी दिल्ली में गुरुवार के मुक़ाबले आज बारिश कुछ कम हो जाएगी लेकिन मध्यम बारिश बनी रह सकती है. नार्थवेस्ट एमपी और इससे सटे राजस्थान के शहरों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. जबकि मुंबई और सूरत सहित गुजरात और महाराष्ट्र में कमजोर मॉनसून के कारण तेज़ बारिश की उम्मीद कम है. इन भागों में हल्की बारिश हो सकती है.



यह भी पढ़ें-


पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में ही इमरान खान ने कश्मीर राग अलापा, बोले-आप एक कदम बढ़ो, हम दो कदम बढ़ेंगे


पार्टी नेताओं को राहुल गांधी ने दिया मंत्र, वो भटकाएंगे लेकिन आप मुद्दों पर अड़े रहना


खुशखबरीः इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 अगस्त तक बढ़ी


तीन बच्चों की मौत: डिप्टी सीएम बोले-परिवार ने खाना खाया था, पोस्टमार्टम रिपोर्ट- भूख से मौत, झूठा कौन?