Delhi NCR Rains: मई के महीने में भी उत्तर भारत में खासकर कि दिल्ली एनसीआर के लोगों को फरवरी जैसे मौसम का एहसास हो रहा है. रविवार (7 मई) को एक बार फिर दिल्ली एनसीआर में झमाझम बारिश (Rain) हुई है. जिसके बाद तापमान में और गिरावट दर्ज की गई है. दिल्ली के शकरपुर, लक्ष्मी नगर, मयूर विहार समेत कई इलाकों में धूल भरी आंधी के साथ बादल बरसे हैं. राष्ट्रीय राजधानी में रविवार की सुबह न्यूनतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सामान्य से चार डिग्री कम है. 


भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आंशिक रूप से बादल रहने और कुछ जगहों पर हल्की बारिश या बूंदाबादी होने का पूर्वानुमान जताया था. शनिवार को भी दिल्ली के कई हिस्सों में बारिश हुई थी. इस दौरान दिल्ली में न्यूनतम तापमान 20.1 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. दिल्ली के साथ-साथ कई अन्य राज्यों में भी बारिश हुई है.  


उत्तर भारत के अन्य राज्यों में भी हुई बारिश


पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ समेत दोनों राज्यों के कुछ हिस्सों में रविवार को बारिश हुई. जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई. राज्य मौसम विभाग ने ये जानकारी दी. मौसम विभाग के अनुसार चंडीगढ़, अमृतसर, लुधियाना, पठानकोट, गुरदासपुर, जालंधर, मोहाली और रूपनगर के कुछ हिस्सों में बारिश हुई. वहीं हरियाणा के रोहतक, भिवानी और झज्जर में भी सुबह हल्की बारिश दर्ज की गई. विभाग के मुताबिक, कुछ दिन पहले भी पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में बारिश हुई थी जिससे अधिकतम तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया था. 


हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी 


इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के मध्य और ऊंचाई वाले आदिवासी बहुल पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और कई हिस्सों में रुक-रुक कर बारिश होने के बाद राज्य में फिर से सर्दी जैसे हालात हो गए हैं. लाहौल और स्पीति जिले के गोंडला और केलांग में 5.5 सेमी और 3.2 सेमी बर्फबारी हुई, जबकि चंबा के भरमौर में सबसे अधिक 30 मिमी बारिश हुई इसके अलावा मंडी के जोगिंदरनगर में 19 मिमी और कुल्लू के बंजार में 18.2 मिमी बारिश दर्ज की गई. राज्य में ताजा बर्फबारी और बारिश के कारण न्यूनतम तापमान में सामान्य से दो से आठ डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है. 


ये भी पढ़ें- 


Karnataka Elections: 'कर्नाटक में महंगाई और बेरोजगारी का आतंक है', प्रियंका गांधी का पीएम मोदी पर हमला