नई दिल्ली: हैदराबाद में वेटनरी डॉक्टर के साथ गैंग रेप और उसकी निर्मम हत्या की घटना को लेकर देश भर में लोग गुस्से में है. देश के अलग-अलग शहरों में लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की प्रमुख स्वाति मालीवाल देश के विभिन्न हिस्से में पिछले कुछ दिनों में सामने आयी दुष्कर्म की घटनाओं के खिलाफ मंगलवार से आमरण अनशन पर बैठेंगी. मालीवाल सुबह 10 बजे जंतर मंतर पर आमरण अनशन के लिए बैठेंगी. उससे पहले वह सुबह 10.30 बजे राजघाट जाकर बापू को श्रद्धांजलि देंगी.


गैंगरेप को लेकर देशभर में प्रदर्शन जारी


महिला डॉक्टर के साथ हुए गैंगरेप को लेकर देशभर में प्रदर्शन जारी है. इसी कड़ी में पटना में भी सभी महिला संगठनों, छात्र संगठन की तरफ़ से बड़ी संख्या में महिलाओं के साथ हो रही हिंसा, बलात्कार और हत्या के खिलाफ प्रतिवाद मार्च किया जाएगा. पटना रेडियो स्टेशन के पास से ये मार्च दोपहर 3 बजे से शुरू होगा.


आईपीसी और सीआरपीसी में संशोधन करने को तैयार सरकार


उधर सोमवार को संसद के दोनों सदनों में घटना की निंदा की गयी. विभिन्न दलों के सदस्यों ने आईपीसी और सीआरपीसी में संशोधन और बलात्कार के मामले में कानून को और कठोर बनाने की मांग की. इस पर सरकार ने कहा कि वह आईपीसी और सीआरपीसी में संशोधन करने को तैयार है और इस बारे में विचार विमर्श जारी है. गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने लोकसभा में कहा कि आतंकवाद और भ्रष्टाचार को कतई बर्दाश्त नहीं करने के संकल्प की तरह ही सरकार महिलाओं के खिलाफ अपराध को कतई बर्दाश्त नहीं करने की प्रतिबद्धता रखती है.


लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि ऐसे अपराधों की रोकथाम के लिए कठोर कानून बनाए गए हैं जिन पर सदन की सहमति से पुनर्विचार किया जा सकता है. वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हैदराबाद की घटना की निंदा करते हुए कहा कि अगर इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए सदन में कठोर कानून बनाने पर सहमति बनेगी तो सरकार इसके लिए तैयार है.


पूरे देश में हो रही हैं हैदराबाद जैसी घटनाएं- वेंकैया नायडू


उधर राज्यसभा में, सभापति एम वेंकैया नायडू ने ऐसे जघन्य अपराधों के दोषियों द्वारा उच्च अदालतों में अपील करने और दया याचिका दायर करने की अनुमति देने के चलन की समीक्षा करने की जरूरत पर बल दिया. उन्होंने कहा कि हैदराबाद की घटना पूरे मानवता के लिए शर्म की बात है और ऐसी घटनाएं पूरे देश में हो रही हैं.


यहां पढ़ें


कब वो दिन आएगा,जब देश की संसद में किसी रेप पीड़ित पर बहस नहीं करनी पड़ेगी? Master Stroke Full


हैदराबाद रेप केस: संसद में बोलीं जया बच्चन- ऐसा करने वालों की हो सार्वजनिक लिंचिंग