Delimitation Commission Meeting On Jammu and Kashmir: दिल्ली में जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) पर परिसीमन आयोग की बैठक हुई जिसमें केन्द्रीय मंत्री डॉक्टर जितेन्द्र सिंह (Jitendra Singh), बीजेपी सांसद जुगल किशोर, नैशनल कांफ्रेंस (National Conference) अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) और सांसद हसनैन मसूदी और अकबर लोन शामिल हुए. इनके अलावा आयोग की अध्यक्ष आर पी देसाई औल चुनाव आयोग के अधिकारी शामिल हुए. सूत्रों के मुताबिक बैठक मे कश्मीर में एक और जम्मू क्षेत्र में 6 सीटें बढ़िने के प्रस्ताव पर चर्चा हुई. ABP News को सूत्रों ने बताया कि बैठक के दौरान हीं नेशनल कांफ्रेंस नेताओं ने सरकार के इस प्रस्ताव पर विरोध जता दिया. हालांकि, इस प्रस्ताव पर फिलहाल औपचारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है. 


नैशनल कांफ्रेंस नेता और जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ओमार अब्दुल्ला ने भी इस बीजेपी की साजिश बताते हुए 2011 सेन्सस के विरुद्ध बताया और साथ हीं पीडीपी अध्यक्षा औल पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने भी इस प्रस्ताव का विरोध करते हुए इसे बीजेपी की चाल करार दिया. वहीं सज्जाद लोन ने इसे जम्मू के बनिस्पत कश्मीर के साथ भेद भाव बताया. इन सभी नेताओं ने ट्वीट करके अपना विरोध जताया है. सूत्रों के मुताबिक इस प्रस्ताव में 9 सीटें ST और 7 सीटें SC समुदाय के लिए भी प्रस्तावित की गई हैं.






बैठक में दिए गए प्रस्ताव के मुताबिक जम्मू में 43 और कश्मीर में 47 विधानसभा सीटें करने की बात कही गई है. गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर विधानसभा में 83 सीटें हैं, जिन्हें बढ़ाकर 90 करने का प्रस्ताव भी परिसीमन आयोग ने रखा है.