Mulayam Singh Yadav: समाजवादी पार्टी के संरक्षक रहे मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद से लगातार उन्हें भारत रत्न दिए जाने की मांग उठ रही है. सपा के प्रवक्ता आईपी सिंह की मांग के बाद अब महाराष्ट्र कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष नसीम खान ने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को पत्र लिख मुलायम सिंह यादव को भारत रत्न देने की मांग की.


नसीम खान ने अपने लिखे पत्र में कहा कि, मुलायम सिंह यादव ने ओबीसी से लेकर पिछड़े लोगों के लिए काम किया है. समान्य तबके से आकर उत्तर प्रदेश के लोगों की सेवा की, हमेशा आम आदमियों के लिए काम किया इन बातों का जिक्र करते हुए नसीम ने मुलायम सिंह यादव को भारत रत्न देने की मांग की.


‘भारत रत्न’ की शोभा बढ़ाने का काम करेगा- आईपी सिंह


इससे पहले सपा प्रवक्ता आईपी सिंह ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पत्र लिखते हुए कहा था कि, मुलायम सिंह यादव वो नाम है जो ‘भारत रत्न’ की शोभा बढ़ाने का काम करेगा. समाजवाद के एक स्वर्णिम अध्याय का समापन हो गया. देश ने अपने सबसे प्रिय नेता मुलायम सिंह यादव जी को खो दिया. एक ऐसा नेता जिसका जीवन ही संघर्ष का दूसरा नाम रहा. आगे लिखा, एक ऐसा व्यक्तित्व जिसने सामाजिक न्याय की एतिहासिक लड़ाई लड़ी और अपना सर्वस्व राष्ट्र के नाम समर्पित कर दिया. 


गरीबों के लिए बने मसीहा- आईपी सिहं


आईपी ने आगे लिखा कि, उत्तर प्रदेश के छोटे से कस्बे सैफई में जन्म लेने वाले नेताजी लगभग 6 दशकों तक देश की राजनीति के केन्द्र में रहे. मुलायम 8 बार विधायक, 7 बार सांसद, तीन बार यूपी के मुख्यमंत्री और एक बार देश के रक्षामंत्री रहे. मुलायम गरीबों के लिए एक महीसा बने.


यह भी पढ़ें.


मोरबी ब्रिज हादसे के बाद जागी बंगाल सरकार! एक्शन में लोक निर्माण विभाग, 2109 पुलों का होगा निरीक्षण