नई दिल्ली: नोटबंदी का आज एक महीना पूरा हो गया है. पीएम मोदी ने 30 दिसंबर तक का वक्त मांगा था, अब 22 दिन बचे हैं. राजधानी दिल्ली से लेकर हर जगह कैश की किल्लत बरकरार है. एक महीने बाद भी बैंक शाखाओं तथा एटीएम के आगे कतारें कम नहीं हो रही हैं. लोग अपने वेतन का पैसा पाने के लिये अब भी घंटों इंतजार करने को मजबूर हैं. इतना ही नहीं कई बैंक कम नकदी होने की वजह से सरकार द्वारा तय सीमा से कम रकम ग्राहकों को दे रहे हैं.


नकदी की कमी से जूझ रहे हैं बैंकों ने निकासी के लिये स्वयं से सीमा लगायी है. इसके तहत कुछ मामलों में ग्राहकों को 2,000 रपये तक ही निकालने की अनुमति दी जा रही है जबकि रिजर्व बैंक ने प्रति सप्ताह 24,000 रपये की सीमा तय की हुई है. हालांकि रिजर्व बैंक का कहना है कि नोट की पर्याप्त आपूर्ति है और लोगों से नई मुद्रा घरों में जमा नहीं करने को कहा है.


नोटबंदी पर आज की बड़ी बातें-




  • 12 लाख करोड़ के 500 और हजार के पुराने नोट अब तक बैंकों में जमा हो चुके हैं.

  • इसके साथ ही 3 लाख 81 हजार करोड़ रुपये लोगों ने निकाले हैं.

  • इसमें 1910 करोड़ छोटे नोट भी शामिल हैं.

  • बैंकों से निकाले गए पैसों में 2000 और 500 के नए नोटों की कीमत पौने तीन लाख करोड़ रुपये है.

  • सरकार ने कहा कि जल्द ही बाजार में 500 के नए नोटों की सप्लाई और बढ़ेगी.

  • एक हजार रुपये के नए नोट आने की अटकलों को सरकार ने फिलहाल खारिज किया है.

  • कल रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में कटौती नहीं की मतलब आपकी ईएमआई फिलहाल कम नहीं होने जा रही


RBI के पास किसी सवाल का जवाब नहीं


रिजर्व बैंक ने कहा कि करीब 12 लाख करोड़ रुपये के पुराने नोट बैंकिंग सिस्टम में लौट आए हैं. सरकार कह रही है कि सारा पुराना नोट बैंक में आ जाएगा. तो अब सवाल ये है कि जिस काले धन की बात कहकर नोटबंदी की गई वो काला धन कहां है. क्यों देश एक महीने से लाइन में खड़ा है.


आज संसद में काला दिवस मनाएगा विपक्ष
इस मुद्दे पर संसद के दोनो सदनों में आज विपक्ष का हंगामा जारी रह सकता है. बुधवार को सरकार और विपक्ष के नेताओं के बीच गतिरोध खत्म करने के लिए बातचीत भी हुई. विपक्षी दल आज सुबह 9.30 फिर बैठक करेंगे जिसमे आगे का रुख तय किया जाएगा. उधर विपक्ष ने यह भी घोषणा की है कि नोटबंदी का एक महीना पूरा होने पर विपक्षी दल आज संसद में काला दिवस मनाएंगे. विपक्षी दलों के सांसद काली पट्टी बांधकर विरोध दर्ज कराएंगे.


 


नोटबंदी के मुद्दे पर लोकसभा में सोमवार को नियम 193 के तहत शुरू हुई चर्चा बुधवार को भी आगे नहीं बढ़ पाई. विपक्ष लोकसभा में मतविभाजन के प्रावधान वाले नियम के तहत बहस कराने की मांग कर रहा है. राज्यसभा में आज पीएम मोदी मौजूद रहेंगे. नोटबंदी पर राज्यसभा में शुरु हुई चर्चा आज शुरु हो सकती है.


गौरतलब है कि विपक्ष लगातार मांग कर रहा है कि नोटबंदी के चर्चा के दौरान पीएम राज्यसभा में मौजूद रहें और चर्चा पर जवाब दें. हालांकि सराकर पहले ही पीएम द्वारा माफी मांगे जाने की विपक्ष की मांग को खारिज कर चुका है. वित्त मंत्री जेटली ने भी बुधवार को विपक्ष को चुनौती देते हुए कहा कि चर्चा करा ली जाए सरकार हर बात का जवाब दने के लिए तैयार है.


संबंधित खबरें-


नोटबंदीः एटीएम-बैंक की लाइन तोड़ना आपको पहुंचा सकता है जेल


29 दिन बाद पड़ताल: पीएम मोदी के क्षेत्र वाराणसी में ज्यादातर ATM बंद!


SPECIAL REPORT: नोटबंदी पर आरबीआई के 3 पूर्व गवर्नर और 2 पूर्व डिप्टी गर्वनर की राय