Dengue Cases In India: देश के कई राज्यों में डेंगू (Dengue) के मामले सामने आ रहे हैं. दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल सहित कई अन्य राज्यों में पिछले कुछ दिनों में डेंगू के मामलों की संख्या अचानक बढ़ी है. ऐसे में अब केंद्र की टीम डेंगू के सबसे ज्‍यादा असर वाले राज्‍यों के दौरे पर है. देश के 12 राज्‍यों में डेंगू से अब तक 60 लोगों की मौत हुई है. वहीं, अकेले केरल में सबसे ज्‍यादा 20 मौतें हुई हैं. 


राजस्थान और हरियाणा की बात करें तो दोनों ही राज्यों में 6-6 मरीजों की मौत हो चुकी है. वहीं पश्चिम बंगाल और पंजाब में 3-3 मरीज़ों की मौत हुई है. तमिलनाडु में भी डेंगू की वजह से मौत के मामले दर्ज किए गए हैं. बिहार में भी डेंगू ने कहर बरपा रखा है. राज्यों को अलर्ट पर डाल दिया गया है. अस्पतालों में लगातार डेंगू के मरीजों को भर्ती कराया जा रहा है. 


डेंगू मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी 


केंद्र की ओर से गठित 13 से 14 टीमें सबसे ज़्यादा प्रभावित राज्यों का दौरा कर रही हैं. दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों ने अस्पतालों को कुछ बेड डेंगू मरीज़ों के लिए आरक्षित करने के निर्देश दिए हैं. स्वास्थ्य विभाग बढ़ते मामलों पर नजर बनाए हुए है. तेलंगाना, कर्नाटक, राजस्थान, तमिलनाडु, दिल्ली, केरल, बिहार, हरियाणा, उत्तराखंड इन सभी राज्यों में हजार से ज्यादा मामले हैं. 


अस्पताल कर रहे लापरवाही 


उत्तर प्रदेश में पिछले साल नवंबर की शुरुआत तक 23 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके थे. पिछले साल उत्तर प्रदेश में 2016 के बाद सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए गए थे. एक बार फिर यहां स्थिति बिगड़ती हुई नजर आ रही है. डेंगू से मौत के मामलों में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है. साथ ही कई अस्पतालों से लापरवाही के मामले भी सामने आ रहे हैं. 


ये भी पढ़ें: 'दिवाली की चहल-पहल में खो गया किसानों की मेहनत का MSP'- कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला