Dengue in Delhi: दिल्ली में इस साल डेंगू के मामले ने कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया हैं. अस्पतालों में इलाज करवाने वाले मरीजों की काफी भीड़ देखी जा रही है. राजधानी की खराब होती स्थिति को देखते हुए आज स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया दिल्ली सरकार के साथ एक मीटिंग करने जा रहे हैं. 


दरअसल केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज डेंगू की स्थिति की समीक्षा करने के लिए दिल्ली सरकार के साथ एक बैठक करेंगे. बैठक में डेंगू के मामलों में वृद्धि पर नियंत्रण पाने में केंद्र किस प्रकार दिल्ली सरकार की सहायता कर सकता है, इस पर चर्चा हो सकती है. बैठक में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र और राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अधिकारी भी मौजूद होंगे.


नगर निकाय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक हाल में राष्ट्रीय राजधानी में डेंगू के मामलों में काफी वृद्धि देखी गई है. इस साल केवल दिल्ली में डेंगू के करीब 1000 मामले आ चुके हैं. पिछले सप्ताह डेंगू के 280 मामले दर्ज किए गए थे. एक तरफ जहां त्योहार के सीजन में कोरोना संक्रमण के फैलने का खतरा मंडरा रहा है वहीं दिल्ली में लगातार डेंगू के बढ़ते मामले को देखकर सभी लोग डरे हुए नजर आ रहे हैं. बता दें कि राजधानी में डेंगू के इतने मामले बढ़ें हैं कि मरीजों को रामलीला मैदान में बने कोविड सेंटर में शिफ्ट किया जा रहा है. 


कैसे फैलता है डेंगू


डेंगू संक्रमण DEN 1, DEN 2, DEN 3 और DEN 4 नामक वायरस से फैलता है. ये वायरस अलग- अलग तरह के ह्यूमन बॉडी को प्रभावित करते है. डेंगू का ज्यादातर कहर मॉनसून के समय देखने को मिलता है. हालांकि कई बार सर्दियों में भी यह फैलता हुआ नजर आता है.


ये भी पढ़ें:


Indian Railways ने इन सभी ट्रेनों का बदल दिया टाइम टेबल, आपने भी कराया है टिकट तो फटाफट चेक करें नया टाइम


Delhi Schools Reopen: दिल्ली में कल से खुलेंगे स्कूल, बच्चों को स्कूल भेजने से पहले इन 5 बातों का जरूर रखे ध्यान