Dengue Outbreak In Delhi: दिल्ली में डेंगू कहर बरपा रहा है. इस साल साल डेंगू केस का आंकड़ा डेढ़ हजार के पार हो गया है. दिल्ली में एक हफ्ते में 500 से ज्यादा डेंगू के केस सामने आए हैं. वही कई लोगों की जान अब तक जा चुकी है. डेंगू के मामले बढ़ने से आम लोगों की परेशानी तो बढ़ी ही है साथ ही स्वास्थ्य विभाग के लिए भी बड़ी चुनौती है. डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ते देख केंद्र सरकार भी इस पर विचार विमर्श कर रही है. इसके अलावा दिल्ली की केजरीवाल सरकार भी अस्पतालों में व्यवस्था चुस्त दुरुस्त करने में जुटे हैं.


अब तक 6 लोगों की डेंगू से मौत


दिल्ली में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ने से मौत का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है. इस साल डेंगू से मरने वाले लोगों की संख्या 6 हो गई है. इससे पहले अक्टूबर के महीने में ही दिल्ली में डेंगू से 5 लोगों की मौत रिपोर्ट की गई थी. वही इस साल अब तक कुल 1537 डेंगू के मामले सामने आ चुके हैं. बीते एक हफ्ते के दौरान ही डेंगू के 531 केस दर्ज किए गए हैं. 


स्वास्थ्य विभाग की पहल


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने दिल्ली में डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या को लेकर इसे काफी गंभीरता से लिया. तेजी से पैर पसारते डेंगू पर नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों से विचार विमर्श जारी है. इसके साथ ही अभी हाल में  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अस्पतालों को निर्देश देते हुए कहा था कि जिन अस्पतालों में कोविड मरीजों के लिए आरक्षित बेड खाली पड़े हैं उनका इस्तेमाल डेंगू या फिर चिकनगुनिया के मरीजों के लिए किया जाए. 


हर साल डेंगू का प्रकोप


हर साल मानसून की शुरुआत के साथ ही दिल्ली एनसीआर में डेंगू का प्रकोप देखा जाता है, जो आमतौर पर सर्दी का मौसम आते ही समाप्त हो जाता है. हालांकि, इस साल दिल्ली में डेंगू के मामलों में बड़ी वृद्धि देखी जा रही है जो अभी भी जारी है. डॉक्टरों ने पहले भी चेतावनी देते हुए कहा था कि गंभीर बीमारी के उच्च जोखिम से जुड़े सीरोटाइप 2 डेंगू वायरस के प्रसार के बावजूद अधिकांश लोगों में गंभीर लक्षण नहीं दिख रहे हैं. डेंगू वायरस बुखार और रक्तस्रावी लक्षणों का कारण बनता है और अधिक गंभीर बीमारियों से जुड़ा होता है.


क्या हैं लक्षण


लोगों में डेंगू की शुरुआत आमतौर पर बुखार से होती है. तेज बुखार, सिरदर्द, आंखों में दर्द, थकान और मांसपेशियों में दर्द होना खास लक्षण हैं. इसके साथ ही त्वचा पर लाल चकते निकल आना, भूख की समस्या होना और उल्टी या मितली आना भी डेंगू के लक्षण हैं. आमतौर पर 5-7 दिनों के बाद मरीजों में डेंगू के गंभीर लक्षण जैसे पेट में दर्द , उल्टी और कभी कभी सांस में तकलीफ जैसे लक्षण दिखाए देते हैं. डॉक्टर अक्सर लोगों को सलाह देते हैं कि हमें प्लेटलेट्स की जांच नियमित रूप से कराते रहना चाहिए. इसके साथ ही शरीर में पानी की कमी न हो इस पर भी विशेष ध्यान रखना चाहिए. अपने आस पास साफ सफाई का भी विशेष ख्याल रखना बहुत ही जरुरी है.


यह भी पढ़ें


ऑस्ट्रेलिया ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को दी मंजूरी, अब बिना रोक-टोक यात्रा कर सकेंगे यात्री


मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा सहित कई राज्यों के स्थापना दिवस पर पीएम मोदी ने दी बधाई, लोगों के सफल जीवन और प्रगति की कामना की