दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण ठंड और कोहरे का सितम जारी है. मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली में अगले 5 दिन तक घना कोहरे रहने की संभावना जताई है. इस दौरान न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है. भीषण ठंड के चलते नोएडा समेत पूरे गौतमबुद्ध नगर जिले में 29-30 दिसंबर की छुट्टी की घोषणा कर दी गई. घने कोहरे और कम विजिबिलिटी के चलते कई फ्लाइट्स डायवर्ट की गईं और कई ट्रेनें भी प्रभावित हुईं. 


उत्तर भारत के कई हिस्सों में गुरुवार को दिनभर कोहरा छाया रहा. दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार रात सर्द हवाओं के साथ कई इलाके धुंध की चपेट में आ गए. कोहरे और कम विजिबिलिटी के गुरुवार को कई सड़क हादसे भी हुए. घने कोहरे के चलते गुरुवार को दिल्ली एयरपोर्ट पर आने वाली करीब 60 फ्लाइट्स को डायवर्ट किया गया है. 134 फ्लाइट्स और 22 ट्रेनें लेट हुईं. 


- IMD के मुताबिक, गुरुवार को यूपी, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, राजस्थान और मध्य प्रदेश में बेहद घना कोहरा छाया रहा. पटियाला, अंबाला, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, पालम, बरेली, लखनऊ, वाराणसी और ग्वालियर में विजिबिलिटी 30 मीटर से कम रही. 




जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल में कैसा रहेगा मौसम?


- जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 30 और 31 दिसंबर को हल्की बारिश और बर्फबारी का अनुमान है. जम्मू में घने कोहरे और ठिठुरन का असर शुक्रवार को भी बरकरार रहा. इससे पहले गुरुवार को घने कोहरे के चलते जम्मू आने वाली 6 फ्लाइट्स को रद्द कर दिया गया जबकि 11 ट्रेन अपने निर्धारित समय से 10 से 12 घंटे देरी से चल रही है. यही हाल शुक्रवार को भी है विजिबिलिटी जीरो होने के चलते न केवल सड़क और रेल यातायात पर असर पड़ा है, बल्कि हवाई यात्रा पर भी इस कोहरे ने ब्रेक लगा दिया है. 


दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ में बढ़ेगी ठंड

- मौसम विभाग ने 31 दिसंबर तक सुबह और रात के दौरान दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ के लिए बहुत घने कोहरे की चेतावनी भी जारी की है. IMD ने घने कोहरे में गाड़ी चलाते वक्त फॉग लाइट का इस्तेमाल करने को कहा है.
- इतना ही नहीं 31 दिसंबर से 2 जनवरी तक यूपी, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. 
- गौतमबुद्ध नगर जिले में घने कोहरे और भीषण सर्दी की वजह से जिला प्रशासन ने 12 वीं तक के सभी विद्यालयों में 29 और 30 दिसंबर को छुट्टी की घोषणा की है.







यूपी में सड़क हादसों में 6 की मौत


यूपी में गुरुवार सुबह से ही घना कोहरा छाया रहा और कुछ इलाकों में विजिबिलिटी 40 मीटर से भी कम दर्ज की गई. अधिकारियों ने अगले दो दिनों तक सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने का अनुमान जताया है. विजिबिलिटी भी 50 मीटर तक रह सकती है. यूपी में अलग अलग जगहों पर घने कोहरे की वजह से कई रोड एक्सीडेंट भी हुए. इन सड़क हादसों में 6 लोगों की मौत हो गई, जबकि 12 अन्य घायल हो गए.  लखीमपुर खीरी में घने कोहरे के बीच तेज रफ्तार ट्रक की चपेट में आने से बाइक सवार भाई-बहन की मौत हो गई. उधर, उन्नाव में सड़क किनारे खड़े ट्रक से एक मोटरसाइकिल के टकराने से दो लोगों की मौत हो गई. मुजफ्फरनगर के मिरानपुर में तेज रफ्तार ट्रक की टक्कर से मोटरसाइकिल सवार दो युवकों की मौत हो गई. 


सीएम योगी ने रद्द किया दौरा


यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ को गुरुवार को कम विजिबिलिटी के चलते अपना अयोध्या दौरा रद्द करना पड़ा. सीएम योगी को 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अयोध्या यात्रा से पहले व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने जाना था. पीएम मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या में नए एयरपोर्ट और नए रेल भवन का उद्घाटन करेंगे.


घने कोहरे में गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल जारी