आइजोल: मिजोरम में नई सरकार के गठन के बाद ही शनिवार को मंत्री परिषद के 12 सदस्यों को विभाग बांटे गए. एक सरकारी सूचना में बताया गया है कि मुख्यमंत्री जोरमथंगा ने अपने पास वित्त, राजनीति एवं कैबिनेट, योजना, कार्यक्रम क्रियान्वयन, सामान्य प्रशासन, सतर्कता, लोक निर्माण और बागवानी विभाग अपने पास रखे हैं. इससे पहले मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के नेता जोरामथांगा ने आज मिजोरम के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. राज्यपाल के. राजशेखरन ने एक समारोह में जोरामथांगा को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. इस दौरान खास बात यह रही कि एमएनएफ प्रमुख ने मिजो भाषा में शपथ ली.


वहीं, उप-मुख्यमंत्री तॉनलुइया को जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, शहरी विकास और गरीबी उन्मूलन, पशुपालन और पशु चिकित्सा, कार्मिक और प्रशासनिक सुधार विभाग दिये गये हैं. बताया गया कि आर लालथंगलियाना को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा और वाणिज्य एवं उद्योग विभाग दिए गए हैं.


इसके साथ ही पूर्व विधानसभा अध्यक्ष लालचमलियाना को गृह, कराधान, आपदा प्रबंधन और पुनर्वास विभाग दिया गया है. जबकि, आर लालजिरलियाना को उर्जा एवं विद्युत, कला एवं संस्कृति, भू संसाधन, मृदा एवं जल संरक्षण और जिला परिषद मामलों के विभाग दिए गए हैं.


सी लालरिनसांगा को कृषि, सिंचाई एवं जल संसाधन और सहकारिता विभाग का जिम्मा सौंपा गया है. पांच कैबिनेट मंत्रियों के अलावा छह राज्य मंत्रियों ने भी शपथ ली है. इनके बीच भी विभागों का बंटवारा कर दिया गया.


यह भी पढ़ें-


राफेल विवाद: SC के आदेश में सुधार के लिए सरकार ने दी याचिका, कहा - 'पीएसी ने रिपोर्ट देख ली', इस वाक्य को सुधारा जाए


अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकाप्टर मामला: मिशेल की वकील ने जताया डर, कहा- मुझे किया जा सकता है गिरफ्तार


जोरामथांगा ने ली मिजोरम के सीएम पद की शपथ, तीसरी बार संभाली गद्दी


देखें वीडियो-