ABP News Survey: एबीपी न्यूज़ ने लोकसभा चुनाव 2024 को मद्देनजर रखते हुए देश का मूड जानने के लिए एक सर्वे कराया. Matrize की ओर से एबीपी न्यूज के लिए किए गए इस सर्वे में राहुल गांधी को आपराधिक मानहानि मामले में मिली सजा से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कामकाज तक के सवालों पर लोगों से बातचीत की गई. सर्वे में राहुल गांधी को मिली सजा पर लोगों ने खुलकर अपनी राय दी. कांग्रेस नेता की सदस्यता खत्म किए जाने को 43 प्रतिशत लोगों ने सही माना है. 


सर्वे में 31 प्रतिशत लोगों ने माना है कि राहुल गांधी का बयान गलत है, लेकिन उनकी सदस्यता बनी रहनी चाहिए. वहीं, सर्वे में सजा से असहमत लोगों का आंकड़ा 22 प्रतिशत रहा. इन लोगों का मानना है कि इस मुद्दे पर राजनीति हुई है. इसके इतर 4 प्रतिशत लोग ऐसे भी रहे जिन्हें इस मामले की जानकारी ही नहीं है. आसान शब्दों में कहें तो 4 फीसदी लोगों ने पता नहीं में जवाब दिया. इस सर्वे को देखने के बाद कांग्रेस प्रवक्ता सुरेंद्र राजपूत ने ऐसी बात कही कि पूरा आंकड़ा ही पलट गया.


'सच को देखने का अपना-अपना नजरिया'


कांग्रेस प्रवक्ता सुरेंद्र राजपूत ने कहा कि सर्वे में 53 प्रतिशत लोग कहते हैं, राहुल गांधी की सदस्यता नहीं जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि सर्वे में 31 फीसदी लोगों का कह रहे हैं कि गलत है और 22 प्रतिशत लोग कह रहे हैं कि बिल्कुल गलत है. उन्होंने कहा कि सच को देखने को अपने-अपने नजरिये हैं. कांग्रेस प्रवक्ता ने एबीपी न्यूज़ के सर्वे में दिए गए दो आंकड़ों को जोड़कर ये बात कही थी. 



एबीपी न्यूज़ के लिए Matrize की ओर से किए गए इस सर्वे में जो बात निकलकर सामने आई उससे लगता है कि पीएम नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है. दरअसल, लोगों से पूछा गया कि पीएम मोदी का काम कैसा है? इसके जवाब में 37 प्रतिशत लोगों ने पीएम मोदी के काम को बहुत बेहतर माना है, जबकि 41 फीसदी लोगों को पीएम का काम संतोषजनक लगा है. इसी सर्वे में पीएम मोदी के काम को बेहद खराब मानने वाले लोगों का आंकड़ा 22 प्रतिशत है.


केंद्र सरकार का कामकाज कैसा है?


वहीं, ABP न्यूज़ ने Matrize के साथ सर्वे में लोगों से पूछा गया कि केंद्र सरकार का कामकाज कैसा है? इस सवाल के जवाब में लोगों ने चौंकाने वाले उत्तर दिए. 37 फीसदी लोगों का मानना है कि केंद्र सरकार का कामकाज बहुत बेहतर है. 41 फीसदी लोगों का मानना है कि केंद्र सरकार का कामकाज संतोषजनक है. वहीं 22 फीसदी लोगों का मानना है कि केंद्र सरकार का कामकाज बेहद खराब है.


ये भी पढ़ें:


ABP News Survey: पीएम मोदी के काम से कितने प्रतिशत लोग देश में खुश? सर्वे में आए चौंकाने वाले नतीजे