नई दिल्ली: अगर आज आम चुनाव होते हैं तो देश के लोगों का मूड क्या रहेगा और सत्ता की चाबी किसको मिलेगी? इसके लिए एबीपी न्यूज़ ने सी वोटर के साथ मिलकर सर्वे किया है. महाराष्ट्र में एनडीए और पंजाब में यूपीए बाजी मारते हुए दिख रहा है. देश के पूर्वोत्तर और दक्षिण राज्यों की बात करें तो असम, अरुणाचल, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा में एनडीए को 18, यूपीए को 6 और अन्य के हिस्से 1 सीटें मिलने की संभावना है. पूर्वोत्तर से एनडीए के लिए बेहद अच्छी खबर है.


महाराष्ट्र- 48 लोकसभा सीटें


एबीपी न्यूज-सी वोटर सर्वे के मुताबिक, 48 लोकसभा सीटों वाले महाराष्ट्र में अगर एनसीपी और कांग्रेस एक साथ और शिवसेना अकेले लड़े तो यूपीए को 30 सीटें, एनडीए को 16 सीटें और शिवसेना को दो सीटें मिल  सकती हैं. लेकिन यदि एनसीपी और कांग्रेस एक साथ और शिवसेना-बीजेपी एक साथ चुनाव लड़े तो एनडीए को 36 और यूपीए महज 12 सीटों पर सिमट सकती है. अब सर्वे के मुताबिक यदि कांग्रेस, एनसीपी,  बीजेपी, शिवसेना अलग-अलग लड़े तो बीजेपी को 22, शिवसेना को 7, कांग्रेस को 11, एनसीपी को 8 सीटें मिल सकती हैं.


यूपी में मायावती-अखिलेश की जोड़ी से BJP को लग सकता बहुत बड़ा झटका- सर्वे


ओडिशा- 21 लोकसभा सीटें


21 लोकसभा सीटों वाले ओडिशा  से पीएम नरेंद्र मोदी के लोकसबा चुनाव लड़ने की चर्चा है. अब ऐसे में एबीपी न्यूज -सी वोटर सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 13, नवीन पटनायक की पार्टी बीजेडी को 6 और कांग्रेस को दो सीटें मिल सकती हैं.


पूर्वोत्तर राज्य- असम, अरुणाचल, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा 


असम, अरुणाचल, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा सहित इन 8 राज्यों में लोकसभा की 25 सीटें हैं. एबीपी न्यूज-सी वोटर सर्वे के मुताबिक, एनडीए को 18, यूपीए को 6 और अन्य के हिस्से 1 सीटें मिलने की संभावना है. अर्थात पूर्वोत्तर से एनडीए के लिए बेहद अच्छी खबर है.


MP, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में UPA पर भारी पड़ सकता है NDA- सर्वे


पंजाब-  13 लोकसभा सीटें


एबीपी न्यूज-सी वोटर सर्वे के मुताबिक, 13 लोकसभा सीटें वाले पंजाब में यूपीए को 13 और एनडीए को एक सीट मिल सकती है.


हरियाणा- 10 लोकसभा सीटें


एबीपी न्यूज-सी वोटर सर्वे के मुताबिक, 10 लोकसभा सीटें वाले हरियाणा में यूपीए को 3, एनडीए को 6 और अन्य को एक सीट मिल सकती है.


आंध्र प्रदेश- 25 लोकसभा सीटें

एबीपी न्यूज-सी वोटर सर्वे के मुताबिक, 25 लोकसभा सीटें वाले आंध्र प्रदेश में वाईएसआर कांग्रेस को 21और टीडीपी को 4 सीट मिल सकती हैं.

ABP न्यूज़-सी वोटर सर्वे: बिहार में मौजूदा NDA बरकरार रहा तो मिलेंगी 31 सीटें


दक्षिण भारत- कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र, तेलंगाना


कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र, तेलंगाना में वर्तमान परिवेश में चुनाव हो तो इन पांच राज्यों की 129 सीट मिला दे तो एनडीए को 21, यूपीए को 32 और अन्य को 76 सीटें मिल सकती हैं. लेकिन यदि तेलंगाना में  टीआरएस एनडीए में शामिल तो तेलंगाना की कुल 17 सीटों में एनडीए को 15 और यूपीए-अन्य को 1-1 सीटें मिलने की संभावना है. आंध्र प्रदेश की कुल 25 सीटों में वाईएसआर कांग्रेस को 21 और टीडीपी को 4 सीटें मिल सकती हैं.


दिल्ली में केजरीवाल के लिए बुरी खबर, 2019 लोकसभा चुनावों में सभी सीटों पर होगी BJP की जीत- सर्वे


एनडीए को 276, यूपीए को 112 सीटें मिल सकती हैं- सर्वे


एबीपी न्यूज-सी वोटर सर्वे के मुताबिक अभी लोकसभा चुनाव हुए तो मौजूदा गठबंधन के हिसाब से एनडीए को 276, यूपीए को 112 और अन्य को 155 सीटें मिल सकती हैं. अर्थात एक बार फिर एनडीए की सरकार पूर्ण बहुमत से बन सकती है लेकिन 2014 के मुकाबले सीटें कम होती नजर आ रही हैं. सबसे अहम यह है कि एनडीए में बीजेपी को 248 सीटें और सहयोगी दलों को 28 सीटें मिल सकती हैं. वहीं यूपीए में कांग्रेस  को 80 सीटें और सहयोगी दलों को 32 सीटें मिल सकती है.


कैसे हुआ सर्वे?


ये सर्वे अगस्त के आखिरी हफ्ते से लेकर सितंबर के आखिर हफ्ते तक किया गया है. ये सर्वे देश भर में सभी 543 लोकसभा सीटों पर किया गया है और 32 हजार 547 लोगों की राय ली गई है.