Maharashtra Rajya Sabha Election: महाराष्ट्र (Maharashtra) के राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election 2022) में बीजेपी (BJP) ने बड़ा उलटफेर कर महाविकास आघाड़ी सरकार (Maharashtra Government) को जोरदार झटका दिया है. 6 सीटों के लिए हुए मतदान में बीजेपी ने 3 सीटों पर जीत हासिल कर पूर्ण बहुमत वाली महाविकास आघाडी सरकार के 6 वोटों में सेंधमारी की. कुशल रणनीति (Perfect Strategy) का परिचय देकर देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने सीएम उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) को रणनीति में भी मात दे दी है. 10 जून को महाराष्ट्र की 6 राज्यसभा सीटों (Rajya Sabha Seats) के लिए हुए मतदान का नतीजा आने में सुबह के 4 बज गए लेकिन सुबह की खबर महाराष्ट्र की महाविकास आघाडी सरकार के लिए किसी झटके से कम नहीं थी.


विपक्ष में होने के बावजूद बीजेपी ने चुनाव में बड़ा उलटफेर करते हुए 6 में से 3 सीटों पर जीत हासिल की. जबकि बची हुई 3 सीटों में से एक सीट शिवसेना के खाते में गई 1 कांग्रेस ने जीत हासिल की जबकि एक सीट पर NCP की विजय हुई.


6 सीटों पर 7 उम्मीदवार थे मैदान में


राज्यसभा की 6 सीटों के लिए 7 उम्मीदवार मैदान में थे. इनमें से बीजेपी के पीयूष गोयल को सबसे ज्यादा 48 वोट मिले. वही बीजेपी के दूसरे उमीदवार अनिल बोंडे को भी 48 वोट मिले और तीसरे उम्मीदवार धनंजय मलिक को 27 वोट मिले जो सेकंड प्रेफरेंस की मतगणना में 41 वोट से जीत गए. जबकि शिवसेना के संजय राउत को 41 वोट मिले, NCP के प्रफुल पटेल को 43 वोट मिले जबकि कांग्रेस के इमरान प्रतापगढ़ी ने 44 वोट से जीत हासिल की.


शिवसेना की उड़ी धज्जियां


जीत के लिए 41 वोट की जरूरत थी. छठी सीट के लिए मुख्य मुकाबला शिवसेना और बीजेपी के बीच में ही था इसमें शिवसेना के संजय पवार की हार हुई है जो अपना 41 वोटों का कोटा पूरा नहीं कर पाए. संजय पवार को 39 वोट मिले. खास बात ये है कि इस चुनाव में शिवसेना के फायर ब्रांड नेता संजय राउत छठे पायदान पर रहे हैं. जिस पार्टी का राज्य में मुख्यमंत्री हो ऐसी पार्टी के उम्मीदवार की हालत पार्टी की रणनीति पर कई गंभीर सवाल खड़े करती है. हालांकि मतदान के पूरा होने के 8 घंटे बाद मतों की गिनती शुरू हो सकी. बीजेपी और कोंग्रेस ने विधायकों के मतदान पर सवाल खड़े किए थे जिसके बाद चुनाव आयोग ने शिवसेना के सुहास कंदे का वोट रद्द घोषित किया. महाविकास आघाडी सरकार के पास 170 विधायकों का समर्थन होने का दावा किया जाता है लेकिन राज्यसभा चुनाव में निर्दलीय और छोटे पार्टियों ने बीजेपी के पाले किए मतदान ने सरकार की कलई खोलकर रख दी है. हालांकि राजनीतिक गलियारों में इस जीत के मैन ऑफ द मैच देवेंद्र फडणवीस कि कुशल रणनीति को दिया जा रहा है.


विधान परिषद के चुनाव शिवसेना के लिए सिरदर्द


राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election) में महाविकास आघाडी को मिली हार इसलिए बड़े झटके के तौर पर माना जा रहा है क्योंकि 10 दिनों बाद यानी 20 जून को महाराष्ट्र (Maharashtra) में विधान परिषद (MLC) की 10 सीटों के लिए भी चुनाव होना है और यह चुनाव गुप्त मतदान (Secrete Voting) पद्धति से होगा जो सरकार (Uddhav Government) के लिए आने वाले दिनों में बड़ा सिरदर्द साबित हो सकता है. बीजेपी कैंप (BJP Camp) राज्यसभा चुनाव में मिली जीत के बाद उत्साहित दिख रहा है लेकिन इस चुनाव में मिली हार को महाविकास आघाडी ने गंभीरता से लेकर की हुई गलतियों से सीखने की जरूरत है नहीं तो उसका नुकसान आने वाले चुनाव में भी भुगतना पड़ सकता है.


ये भी पढ़ें: Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा चुनाव में खूब हुई क्रॉस वोटिंग, अजय माकन सहित इन बड़े चेहरों को करना पड़ा हार का सामना


ये भी पढ़ें: Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा चुनाव के लिए इन चार राज्यों में दिखी कड़ी टक्कर, जानिए कहां किसने मारी बाजी