मुंबई: महाराष्ट्र में सरकार बनते ही पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने नये घर की तलाश शुरू कर दी है. देवेंद्र फडणवीस अभी तक मुख्यमंत्री आवास में ही रह रहे थे. लेकिन अब उन्हें नया घर ढूढना पड़ेगा क्योंकि अब इस घर में नए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे रहेंगे.


पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस अभी तक मुंबई स्थित वर्षा भवन में रह रहे हैं, जो मुख्यमंत्री आवास कहलाता है. महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लागू होने के दौरान देवेंद्र देवेंद्र फडणवीस ने इस आवास में तीन महीने तक रहने के लिए राज्यपाल से अनुमति मांगी थी. राजनैतिक समीकरण इतनी जल्दी बदल जाएंगे इसका अभास भी उन्हें नहीं था. अब जब महाराष्ट्र की राजनीति पूरी तरह से बदल चुकी और नए सीएम के रूप में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने शपथ ले ली है तो मुख्यमंत्री आवास खाली करने के अलावा उनके पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है.


महाराष्ट्र के 18वें CM बने शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे, देखें- शपथ ग्रहण समारोह की खास तस्वीरें



उद्धव ठाकरे के शपथ लेने के दौरान ही खबर आई थी कि देवेंद्र फडणवीस अपने और परिवार के लिए नया घर तलाश रहे हैं. खास बात ये है कि देवेंद्र फडण्वीस नेता प्रतिपक्ष भी हैं ऐसे में नेता प्रतिपक्ष को मिलने वाला सरकारी बंगला उन्हें मिलेगा, लेकिन माना जा रहा है कि वे इस बंगले का इस्तेमाल औपचारिक रूप से ही करेंगे. पूर्व मुख्यमंत्री की पत्नी अमृता मुंबई में ही जॉब करती हैं और बेटी अपनी पढ़ाई पूरी कर रही है. ऐसे में देवेंद्र के लिए मुंबई से बाहर रहना थोड़ा मुश्किल होगा.


उद्धव ठाकरे ने केसरिया रंग का कुर्ता पहन ली सीएम पद की शपथ, दिया बड़ा संदेश




हालाकि उन्हें नागपुर में भी सरकारी बंगला आंवटित है जिसे रामगीरि कहा जाता है. उन्हें इसे भी खाली करना पड़ सकता है क्योंकि ये बंगला भी सीएम के लिए आरक्षित है. जब गर्मियों में महाराष्ट्र की राजधानी नागपुर स्थानांतरित होती है तो सीएम के कैंप कार्यालय के तौर पर यह बंगला कार्य करता है.


बता दें कि देवेंद्र फडणवीस नागपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. उनके पास अपना पैतृक घर भी है लेकिन इस घर की मरम्मत का काम चल रहा है ऐसे में इस घर का भी इस्तेमाल फिलहाल संभव नहीं है. यही वजह है कि उद्धव के मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्हें नए आवास की जरूरत आन पड़ी है.


छात्रपति शिवाजी के नाम से औरंगजेब के छूटते थे पसीने, जानें शिवाजी से जुड़ी खास बातें