भारत के लिए पैरालंपिक में तीन बार पदक जीतने वाले भाला फेंक खिलाड़ी देवेंद्र झझारिया और भारत के पूर्व क्रिकेटर वेंकटेश प्रसाद को राष्ट्रीय खेल पुरुस्कार के चयन समिति में शामिल किया गया है. इनके अलावा महिला बॉक्सिंग की पूर्व चैंपियन सरिता देवी को भी इस समिति में शामिल किया गया है.


राष्ट्रीय खेल पुरुस्कार चयन समिति के अध्यक्ष उच्चतम न्यायालय के पूर्व जज न्यायमूर्ति मुकुंदकम शरमा होंगे. इसमें पूर्व निशानेबाज अंजलि भागवत और महिला क्रिकेटर और भारतीय टीम की पूर्व कप्तान अंजुम चोपड़ा भी शामिल रहेंगी. इस जानकारी खेल मंत्रालय ने अपने एक सर्कुलर के माध्यम से दी है.


पैरालंपिक में दवेंद्र ने जीते है तीन पदक


देवेंद्र झझारिया ने हाल ही में टोक्यों में खत्म हुए पैरालंपिक में भाला फेंक में सिल्वर मेडल अपने नाम किया है. इस पहले उन्होंने 2004 औऱ 2016 में भी गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया था. इस वर्ष किसे राष्ट्रीय खेल पुरुस्कार दिया जाए इसका फैसला समिति आने वाले कुच दिनों में बैठक करके लेगी. राष्ट्रीय पुरुसकार देने में इस वर्ष लेट हुआ इसका कारण है ओलंपिक और पैरालंपिक में टीम का शानदार प्रदर्शन है. इस बार टोक्यो ओलंपिक में टीम ने 1 गोल्ड समेत कुल सात मेडल अपने नाम किया. वहीं पैरालंपिक में टीम इंडिया ने कुल 19 पदक अपने नाम किए.


ओलंपिक में भारत के लिए 150 साल बाद एथेलिटिक्स में गोल्ड मेडल जीतकर  भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया था. यह ट्रक एंड फिल्ड में भारत के लिए ओलंपिक में पहला मेडल था. इसके अलावा आपको बता दें कि पहले खेर रत्न पुरुस्कार भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर दिया जाता था, जिसे इस बार बदल दिया गया है. अब खेल रत्न पुरुस्कार भारत के हॉकी के भगवन कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद के नाम पर दिया जाएगा. ध्यानचंद खेल रत्न पुरुस्कार खेलों की श्रेणी में सर्वोच्च सम्मान माना जाता है. इसके अलावा खिलाड़ियों को खेल रत्न पुरुस्कार भी दिया जाता है.


वहीं खिलाड़ियों के अलावा कोच को द्रोणाचार्य अवार्ड से सम्मानित किया जाता है.  इसके अलावा राष्ट्रीय खेल पुरुस्कारों में लाइफटाइम अचीवेंट पुरस्कार, राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार और मौलान अबुल कलाम आजाद ट्रॉफी भी दी जाएगी.


यह भी पढ़ें:


अफगानिस्तान पर फारुख अब्दुल्ला ने दिया विवादित बयान, कहा- तालिबान इस्लामिक उसूलों पर अच्छी सरकार चलाएगा


कमेंट्री के बाद क्रिकेट के मैदान पर लौटे दिनेश कार्तिक, IPL के पहले जमकर किया अभ्यास