नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर पुलिस के निलंबित उपाधीक्षक देवेंद्र सिंह ने कथित तौर पर पाकिस्तान उच्चायोग स्थित अपने आकाओं के साथ “संवेदनशील” जानकारी साझा की थी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. अधिकारियों ने यहां बताया कि सिंह की भूमिका की पड़ताल करने के दौरान राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने उसके सुरक्षित सोशल मीडिया खातों के पासवर्ड का पता लगाया है. सिंह के सोशल मीडिया खातों की जांच करने पर पाकिस्तान उच्चायोग के कुछ अधिकारियों से उसकी मिलीभगत का खुलासा हुआ है.


राष्ट्रीय राजधानी में जासूसी गतिविधियों में शामिल होने के कारण उन अधिकारियों को वापस पाकिस्तान भेज दिया गया था. एनआईए ने सिंह और पांच अन्य के खिलाफ कथित तौर पर हिजबुल मुजाहिदीन जैसे आतंकी संगठन के साथ मिलकर “भारत के विरुद्ध युद्ध छेड़ने” के एक मामले में छह जुलाई को एक आरोपपत्र दाखिल किया था.


पाकिस्तानी उच्चायोग के संपर्क में था देवेंद्र सिंह


गौरतलब है कि गिरफ्तारी से पहले सिंह श्रीनगर हवाई अड्डे पर विमान अपहरण रोधी इकाई में तैनात था. अधिकारियों ने कहा कि सिंह 2019 के उत्तरार्ध से ही संवेनदशील जानकारी साझा कर रहा था. उन्होंने मामले से संबंधित अधिक जानकारी देने से मना कर दिया है.


अधिकारियों ने कहा कि सिंह पाकिस्तानी उच्चायोग में सहायक के तौर पर कार्यरत शफकत नामक व्यक्ति के करीबी संपर्क में था. पिछले महीने उच्चायोग के आधे कर्मचारियों को पाकिस्तान वापस भेज दिया गया था जिनमें शफकत भी शामिल था. वहीं, इरफान शफी मीर नामक वकील आतंकी संगठन के लिए काम करता था और उसे उच्चायोग के अधिकारियों से नियमित धन प्राप्त होता था.


यह भी पढ़ें-


पुणेः एक दिन में आए सबसे ज्यादा 1088 नए मामले, मरने वालों की संख्या 1075 हुई


कश्मीरः बारामूला में दो पाकिस्तानी समेत तीन आतंकवादी ढेर, सोपोर हमले में शामिल थे 2 आतंकी