DGCA Director Transfer: भारतीय एयरलाइन्स को पिछले छह दिनों में 70 से अधिक बम धमकियों का सामना करना पड़ा है, जिसमें शनिवार को ही 30 से अधिक उड़ानों को धमकी दी गई. इस बीच, नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के महानिदेशक विक्रम देव दत्त का ट्रांसफर हो गया है. उन्हें कोयला मंत्रालय का सचिव नियुक्त किया गया है. दत्त 1993 बैच के अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश (एजीएमयूटी) कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी हैं. कार्मिक मंत्रालय के आदेश के अनुसार, मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने डीजीसीए के महानिदेशक दत्त की कोयला मंत्रालय में सचिव के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दी है.


लगातार मिल रही धमकियों की वजह से नागरिक उड्डयन सुरक्षा निकाय, ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (BCAS) ने नई दिल्ली में एयरलाइंस के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) के साथ एक आपातकालीन बैठक की. यह बैठक नागरिक उड्डयन मंत्रालय के कार्यालय, राजीव गांधी भवन में आयोजित की गई. बैठक में सीईओ को मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन करने के निर्देश दिए गए ताकि इन धमकियों से उत्पन्न संकट को कुशलतापूर्वक संभाला जा सके. उड़ानों को बार-बार मिली इन धमकियों ने यात्रियों को असुविधा और एयरलाइनों को भारी नुकसान पहुंचाया है.


विदेशी IP एड्रेस-VPN को लेकर उठते सवाल


अधिकारियों ने कहा कि अब तक की जांच में कुछ धमकियों के आईपी पते लंदन, जर्मनी, कनाडा और अमेरिका के निकले हैं. हालांकि, यह भी माना जा रहा है कि धमकी देने वाले लोग वीपीएन का इस्तेमाल कर अपने वास्तविक स्थान को छिपाने की कोशिश कर रहे हैं.


इंडिगो की आठ उड़ानों को धमकियां मिलीं


इंडिगो की जेद्दा से मुंबई आने वाली फ्लाइट 6E 58 को बम की धमकी मिलने के बाद गहन जांच की गई. इसी प्रकार मुंबई-इस्तांबुल जाने वाली फ्लाइट्स 6E 17 और 6E 11 को भी बम धमकी मिली. शनिवार को अब तक इंडिगो की आठ उड़ानों को धमकियां मिली हैं. आज 15 से अधिक विमानों को धमकियां मिल चुकी हैं और ये बम धमकियों का लगातार छठा दिन है. ऐसी बढ़ती धमकियों को देखते हुए अधिकारियों ने एयरलाइनों को सतर्क रहने और सभी संबंधित पक्षों के साथ समन्वय बनाए रखने के निर्देश दिए हैं.


ये भी पढ़ें: 'SC से विपक्ष की भूमिका निभाने की उम्मीद गलत’, मनमुताबिक फैसला न आए तो लोग करते हैं आलोचना- CJI डीवाई चंद्रचूड़