Shiv Sena Leader Dhairyasheel Mane: शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट) को लोकसभा में संसदीय दल का डिप्टी लीडर मिल गया है. हातकणंगले लोकसभा सीट से सांसद धैर्यशील माने को शिवेसना के संसदीय दल का डिप्टी लीडर चुना गया है. इस तरह लोकसभा में अब पार्टी के मुद्दों को रखने की जिम्मेदारी युवा सांसद के कंधों पर रहने वाली है. शिवसेना (शिंदे गुट) ने लोकसभा चुनाव में 13 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिसमें से 7 सीटों पर जीत मिली थी. 


महाराष्ट्र की हातकणंगले लोकसभा सीट उन सात सीटों में शामिल थी, जहां से शिंदे गुट के उम्मीदवार को जीत मिली. लोकसभा चुनाव में धैर्यशील माने को 5,20,190 वोट मिले थे. यहां गौर करने वाली बात ये है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में भी धैर्यशील ने इसी सीट से जीत हासिल की थी. 2019 के भारतीय आम चुनाव में उन्हें 5,85,776 वोट मिले थे. वह इस सीट से जीतकर पहली बार संसद में पहुंचे थे. इस साल वह लगातार दूसरी बार संसद पहुंचे हैं. 






सीएम शिंदे ने लोकसभा स्पीकर को लिखी चिट्ठी


शिवसेना (शिंदे गुट) के मुखिया और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की तरफ से लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को चिट्ठी लिखी गई है. इसमें कहा गया, "हमें ये बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारे अध्यक्ष ने 7 जून को शिवसेना के नए सदस्यों की एक बैठक की अध्यक्षता की. इस बैठक में धैर्यशील माने को सर्वसम्मति से लोकसभा में पार्टी के संसदीय दल का डिप्टी लीडर चुना गया. ये चिट्ठी आपको इस संबंध में ध्यान दिलाने और कदम उठाने के लिए लिखी गई है."


कौन हैं धैर्यशील माने?


धैर्यशील माने का पूरा नाम धैर्यशील संभाजीराव माने है. उनका जन्म साल 1981 हुआ था. वह एक जाने-माने राजनीतिक परिवार से आते हैं. उनके दादा राजाराम माने महाराष्ट्र के बड़े नेताओं में से एक थे. वह 1977 से 1991 तक कांग्रेस के टिकट पर लगातार 5 बार सांसद चुने गए थे. धैर्यशील माने की मां निवेदिता माने भी 1999 और 2004 में सांसद चुनी गई थीं. धैर्यशील ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत पंचायत सदस्य के तौर पर शुरू की थी.


यह भी पढ़ें: शिंदे के मिशन-100 ने महाराष्ट्र चुनाव से पहले बढ़ाई बीजेपी की टेंशन! सीट बंटवारे पर मची खींचतान