औरंगाबाद: महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले की पैठण तहसील में शुक्रवार देर रात धनगर समाज के एक युवक ने कथित रूप से आत्महत्या कर ली. युवक के परिवार ने दावा किया है कि उसने आरक्षण के कारण अपने जीवन को समाप्त किया है.


मृतक की पहचान बालानगर निवासी परमेश्वर बाबान घोंगडे (22) के रूप में हुई है. महाराष्ट्र में मराठा नौकरियों और शिक्षा में आरक्षण के लिए आंदोलन कर रहे हैं. राज्य में धनगर समाज के लिए भी अनुसूचित जनजाति के दर्जे की मांग की जा रही है.


एमआईडीसी पैठन पुलिस थाने के एक अधिकारी ने बताया कि परमेश्वर ने पुणे में धनगर आरक्षण रैली में शामिल होने के लिए अपने अभिभावक से पैसे मांगे थे. लेकिन अभिभावक ने उसे कोई पैसे नहीं दिये. उसने कल रात अपने घर में कथित रूप से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. उसके कथित सुसाइड नोट में कहा गया है, ‘‘धनगर समाज को आरक्षण मिलना चाहिए.’’


अधिकारी ने बताया कि उसके अभिभावक और रिश्तेदारों ने मांग की कि पुलिस को यह दर्ज करना चाहिए कि उसने आरक्षण के कारण आत्महत्या की है. उन्होंने बताया कि इस मामले में जांच चल रही है.


पिछले महीने मराठा संगठनों के आंदोलन शुरू करने के बाद से राज्य में मराठा समुदाय के कम से कम सात सदस्यों द्वारा कथित रूप से आरक्षण के लिए आत्महत्या किये जाने के मामले सामने आये है.


मराठा आंदोलन: 21 साल के छात्र ने की खदुकुशी, लिखा- BSC होने के बाद भी नौकरी नहीं मिली, मैं मराठा हूं