अयोध्या: राम मंदिर निर्माण को लेकर अयोध्या में संतो और राजनेताओं का जमावड़ा लगना शुरू हो गया है. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे दो दिवसीय यात्रा पर आज शनिवार को अयोध्या पहुंचे. वह अपनी पत्नी रश्मि और बेटे आदित्य के साथ यहां पहुंचे. शिवसेना के कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत 'जय श्रीराम' के उद्घोष के साथ किया गया. इसके बाद वह लक्ष्मण किला में आयोजित आशीर्वाद समारोह में शामिल हुए. यहां निकलने के बाद सरयू आरती की. अब कल यानी रविवार को उद्धव ठाकरें वापस महाराष्ट्र लौटेंगे.


कल यानी रविवार को विश्व हिन्दू परिषद ने अयोद्धा में धर्मसभा बुलाई है. इस धर्मसभा में लाखों की संख्या में वीएचपी के कार्यकर्ताओं के आने की संभावना है. इस धर्मसभा के मद्देनज़र राज्य सरकार ने कानून बनाए रखने के विशेष प्रबंध किए हैं. अयोद्धा को छावनी में तब्दील कर दिया गया है. आइए जानते हैं आज उद्धव ठाकरे के कार्यक्रम में क्या-क्या हुआ और कल होने वाले धर्मसभा का क्या कार्यक्रम है ?


उद्धव ठाकरे ने कहा- मंदिर बनाने की तारीख चाहिए


अयोद्धा पहुंचे उद्धव ठाकरे ने आज लक्ष्मण किला पहुंचकर राम मंदिर निर्माण की तारीख की मांग की. उद्धव ठाकरे ने कहा, ''मैं राम लला के दर्शन करने आया हूं राजनीति करने नहीं. मैं सोए हुए कुंभकर्ण को जगाने आया हूं. हमें मंदिर बनाने की तारीख चाहिए.'' उद्धव ठाकरे ने राम मंदिर निर्माण में विलंब को लेकर केन्द्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, ''श्रीराम जन्मभूमि में श्रीराम का मंदिर होना ही चाहिए. आज मैं सोये हुए कुंभकर्ण को जगाने आया हूं. कुंभकर्ण छह महीने सोता था और छह महीने जागता था. आज के कुंभकर्ण पिछले चार साल से सोये हुए हैं.''



ठाकरे ने आगे कहा, ''अटल बिहारी वाजपेयी जब प्रधानमंत्री थे, तब मिली जुली सरकार थी. उस समय यह कार्य कठिन हो सकता था. लेकिन आज की सरकार ताकतवर सरकार है. 'केन्द्र में भी और उत्तर प्रदेश में भी. अध्यादेश लाना चाहते हैं लाइये, कानून बनाना चाहते हैं, कानून बनाइये. शिवसेना उसका पूरा समर्थन करेगी.''


ठाकरे ने कहा कि उन्हें मंदिर निर्माण का श्रेय नहीं चाहिए. अगर कोई श्रेय लेना चाहे तो ले लेकिन यह बताए कि हम कितने साल इंतजार करें. उन्होंने कहा कि राम मंदिर श्रद्धा का मामला है. सरकार को राम मंदिर के लिए अदालत के फैसले से पहले कानून लाना चाहिए. ठाकरे ने कहा, 'मैं भूलने वालों को याद दिलाने आया हूं कि जल्द मंदिर बनाइये. सीने में दम होना चाहिए, हृदय होना चाहिए. देश और विश्व के हिन्दू कंधे से कंधा मिलाकर मंदिर निर्माण में सहभागी होना चाहते हैं.


सरयू नदी के तट पर की आरती



लक्ष्मण किला में संबोधन के बाद वह सरयू नदी के तट पर आरती के लिए पहुंचे. उनके साथ उनकी पत्नी रश्मि और बेटे आदित्य ठाकरे भी मौजूद थे. 25 नवंबर को भी वह अयोध्या में ही रहेंगे. वह धर्मसभा में जाएंगे कि नहीं इसको लेकर कोई जानकारी नहीं दी है.


उद्धव ठाकरे रविवार को करेंगे 'रामलला' के दर्शन


रविवार को उद्धव ठाकरे 'रामलला' के दर्शन कर सकते है. इसके बाद उनके प्रेस कॉन्फ्रेंस करने की भी खबर है. वह दोपहर 2 बजे तक मुंबई के लिए वापस निकलेंगे.


रविवार को वीएचपी ने बुलाई धर्मसभा


राम मंदिर को लेकर अयोध्या में विश्व हिंदू परिषद ने रविवार को धर्म सभा आयोजित की है. यह सभा चार घंटे तक चलेगी. दोपहर 12.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक यह सभा बड़ा भक्तमाल की बगिया में होगी. वीएचपी और कई हिंदू संगठन इसका हिस्सा हैं. धर्म सभा के आयोजकों का दावा है कि भगवान राम के तीन लाख से अधिक भक्तों के इस सभा में आने की उम्मीद है. इनमें साधु, संत, वीएचपी-बीजेपी-संघ के कार्यकर्ता होंगे. हालांकि, सभा के मंच पर साधु-संत बैठेंगे.



धर्म सभा से पहले विश्व हिंदू परिषद ने कहा है कि यह हमारी आखिरी बैठक होगी. इसके बाद और सभाएं या प्रदर्शन नहीं होंगे. न ही किसी को समझाया जाएगा. सीधे मंदिर निर्माण होगा. विहिप के संगठन सचिव भोलेंद्र ने कहा, ‘‘हमने पहले 1950 से 1985 तक 35 साल अदालती फैसले का इंतजार किया. इसके बाद 1985 से 2010 तक का समय हाईकोर्ट को फैसला देने में लग गया. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने त्वरित सुनवाई की अर्जी दो मिनट में ठुकरा दी. दुर्भाग्य है कि 33 साल से रामलला टेंट में हैं. अब और इंतजार नहीं होगा. धर्म सभा से एक दिन पहले अयोध्या को सुरक्षाबलों ने किले में तब्दील कर दिया है.


अयोध्या में सुरक्षा चाक चौबंद


धर्मसभा के मद्देनज़र बड़ी तादाद में सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी है. निगरानी के लिए ड्रोन कैमरे लगाए गए हैं. एक अपर पुलिस महानिदेशक, एक पुलिस उप-महानिरीक्षक, तीन वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, 10 अपर पुलिस अधीक्षक, 21 पुलिस उपाधीक्षक, 160 इंस्पेक्टर, 700 कांस्टेबल, 42 कंपनी पीएसी, पांच कंपनी आरएएफ, एटीएस कमांडो और ड्रोन तैनात किए गए हैं.


VIDEO: अयोध्या दौरे पर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, सरयू तट पर की आरती