अयोध्या: अयोध्या विवाद में फैसला आने के बाद अब अलग-अलग संगठनों की तरफ से कई तरह के कार्यक्रमों की घोषणाएं की जा रही हैं. इस क्रम में धर्म यात्रा महासंघ ने 20 नंवबर से राम जानकी विवाह बारात निकालने का एलान किया है. धर्म यात्रा महासंघ के मुताबिक यह यात्रा 20 नवंबर से अयोध्या से निकलकर जनकपुर तक जाएगी और चार दिसंबर तक फिर से अयोध्या लौटेगी. विश्व हिंदू परिषद से जुड़े संत और धर्माचार्य इस यात्रा की कमान संभालेंगे. वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ भी इस यात्रा में शिरकत करेंगे. इस बारात के दौरान सीएम योगी का 2 दिन जनकपुर में रूकने का कार्यक्रम है. अयोध्या से जनकपुर जाने वाली इस यात्रा में दो रथ बनाए जाएंगे.


यह यात्रा 500 से 600 किलोमीटर तक की दूरी तय करेगी. जिसमें करीब 9 से 10 दिन का समय लग सकता है. ये यात्रा अयोध्या से निकलकर देश के कई शहरों से गुजरते हुए जनकपुर पहुंचेगी. वहीं ये यात्रा चार दिसंबर को फिर से अयोध्या लौटेगी. इस यात्रा में दो विशेष रथों का इंतज़ाम किया गया है जिसमें संत और धर्माचार्य सवार होगें.


आपको बता दें कि शनिवार को देश की सर्वोच्च अदालत ने अयोध्या विवाद का निपटारा किया था जिसमें विवादित जमीन राम लला को देने का फैसला सुनाया. इसके साथ ही मुस्लिम पक्ष को मस्जिद के लिए अयोध्या में 5 एकड़ भूमि देने का आदेश दिया. दशकों पुराने इस विवाद के निपटारे के बाद देशभर में शांति है. कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है