NEET Paper Leak Case: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार (29 जून 2024) को NEET समेत प्रतियोगी परीक्षाओं को लेकर उठे विवाद पर कांग्रेस पर निशाना साधा. केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने आरोप लगाया कि कांग्रेस नीट मुद्दे पर चर्चा नहीं करना चाहती है, वे इससे भाग रहे हैं.


'बवाल और भ्रम फैलानी चाहती है कांग्रेस'


शिक्षा मंत्री ने कहा, "कांग्रेस केवल अराजकता और सरकारी तंत्र के कामकाज में बाधा पैदा करना चाहती है. राष्ट्रपति ने स्वयं उस मुद्दे पर अपनी बात कही है, जिस पर कांग्रेस बहस करना चाहती है. सरकार की ओर से, मैंने स्पष्ट रूप से कहा कि हम किसी भी तरह के चर्चा के लिए तैयार हैं, लेकिन कांग्रेस छात्रों के मुद्दे पर बात नहीं करना चाहती. वे बवाल और भ्रम फैलाना चाहते हैं ताकि मामला ज्वलंत बना रहे.


NEET पीजी की नई तारीखों की घोषणा कब होगी?


केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आरोप लगाता हुए कहा, "साल 2014 से पहले भी ऐसे मुद्दे सामने आए हैं, लेकिन मैं इसे सही नहीं ठहरा रहा. इसरो के पूर्व अध्यक्ष के राधाकृष्णन के नेतृत्व में एनटीए में सुधार शुरू किए गए हैं. हमने इस मुद्दे के समाधान के लिए एक नया कानून बनाया है और पूरा मामला सीबीआई को सौंप दिया गया है. NEET-PG की नई तारीखों की घोषणा सोमवार-मंगलवार तक की जाएगी."






केंद्र सरकार ने एनटीए के महानिदेशक को बदल दिया और परीक्षा प्रक्रिया में सुधारों की सिफारिश करने, डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल बढ़ाने और एनटीए की संरचना और संचालन की समीक्षा करने के लिए एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया है.


नीट मामले को लेकर संसद में चर्चा की मांग


लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार (28 जून) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नीट परीक्षा के आयोजन में कथित अनियमितताओं के मुद्दे पर संसद में चर्चा करने का आग्रह किया था.


ये भी पढ़ें : Arvind Kejriwal: अरविंद केजरीवाल के वकील क्या बोले, जो कोर्ट ने कहा- 'जमानत के लिए अर्जी दाखिल करनी है तो...'