Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar: पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (PMRBP) विजेताओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की. इस बातचीत में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) और राज्य मंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई भी मौजूद रहे. पीएम मोदी ने इस दौरान सभी विजेताओं को डिजिटल सर्टिफिकेट भी दिए.


इस दौरान पीएम मोदी ने मगरमच्छ से लड़ कर अपने भाई को बचाने वाले धीरज कुमार से भी बातचीत की. उन्होंने धीरज को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार जीतने के लिए बधाई देता हुए उनकी बहादुरी और निडरता को सलाम किया है. इसके साथ ही पीएम नरेन्द्र मोदी के ट्विटर अकाउंट से एक वीडियो शेयर कर उन्होंने कैप्शन देते हुए धीरज की निडरता को सलाम किया है.






धीरज से पीएम मोदी ने की बातचीत


पीएम मोदी ने इस दौरान प्रेरक काम करने वाले इन बच्चों के साथ बातचीत की. बिहार के धीरज कुमार से बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, आपका नाम बड़ा धैर्य से भरा हुआ है. इस दौरान धीरज ने पीएम मोदी को बताया कि, हम दोनों भाई नदी के किनारे बैठे थे. तभी मरगमच्छ ने हमला बोल दिया. मैं गया और उसे बचाया, उसने मुझे भी मारा. जिसके बाद भाई को लेकर अस्पताल गया. पीएम मोदी ने धीरज से पूछा कि क्या आपको तब मगरमच्छ से डर नहीं लगा? इस पर उन्होंने कहा कि, उस वक्त मुझे अपने भाइयों की चिंता थी. मुझे कुछ और नहीं सूझा. 






इसके अलावा पीएम मोदी ने एक और राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेता शिवांगी काले को भी शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने ट्वीट कर बताया कि शिवांगी काले ने 6 साल की उम्र में अपनी निडरता का परिचय देते हुए अपनी मां और बहन को करंट से बचाया. शिवांगी काले को बहादुरी के क्षेत्र में उनकी उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (PMRBP)2022 से सम्मानित किया गया है.


UP Assembly Elections 2022: कौन है वो शख्स जिसका यूपी की मंत्री Swati Singh के साथ बातचीत का 'ऑडियो' हो रहा वायरल? अब क्यों जारी की रिकॉर्डिंग


कोरोना के चलते वर्चुअल कार्यक्रम


बता दें कि राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह के दौरान ये बाल पुरस्कार दिए जाते हैं. इसमें उन बच्चों को शामिल किया जाता है, जिन्होंने कोई बहादुरी का या फिर कुछ ऐसा काम किया हो जो समाज को प्रेरित करता हो. हर साल गणतंत्र दिवस की परेड में भी इन बच्चों को शामिल किया जाता है. लेकिन इस बार कोरोना की स्थिति को देखते हुए इस कार्यक्रम को वर्चुअली किया गया. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही पीएम ने सभी बच्चों के साथ बातचीत की. 



UP Election 2022: राकेश टिकैत का सरकार पर निशाना, कहा- UP में ढाई महीने हिंदू-मुस्लिम और जिन्ना का भूत रहेगा, हमें उससे बचना है