Dibrugarh Train Accident: उत्तर प्रदेश के गोंडा के पास चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के कुछ डिब्बे पटरी से उतरने से 2 लोगों की मौत हो गई और 20 से ज़्यादा लोग घायल हो गए हैं. स्थानीय अधिकारियों ने मेडिकल इमरजेंसी से निपटने के लिए 40 लोगों की टीम और 15 एंबुलेंस भेजी हैं. मौके पर डॉक्टर की टीम मौजूद है और घायलों को इलाज दिया जा रहा है. साथ ही घायलों को अस्पताल में भी शिफ्ट किया किया जा रहा है.


घटना की जानकारी मिलते ही रेलवे और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी घटना स्थल पर पहुंच गए हैं. चंडीगढ़ से डिब्रूगढ़ जा रही इस वीकली ट्रेन के डिब्बे पटरी से उतरने की कारण कम से कम 4 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि, 20 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिला प्रशासन को बचाव एवं राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं.


रेलवे ने किया मुआवजे का ऐलान


चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन हादसे में मृतकों के परिजनों और घायलों के लिए रेलवे ने मुआवजे का ऐलान कर दिया है. रेलवे ने कहा है कि हादसे में जिन यात्रियों की मौत हुई है उनके परिजनों को 10- 10 लाख की सहायता राशि दी जाएगी. वहीं, जो यात्री गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं उनके लिए 2.5-2.5 लाख रुपए मुआवजा दिया जाएगा, जबकि जिन्हें मामूली चोटें आई हैं उन्हें 50-50 हजार रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की गई है. इसके अलावा रेलवे का कहना है कि सीआरएस जांच के अलावा, उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं.


चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के 8 डिब्बे पटरी से उतरे- DM


ये हादसा दोपहर 2.35 बजे हुआ है. वहीं, ये ट्रेन चंडीगढ़ से डिब्रूगढ़ जा रही थी. जहां मोतीगंज और झिलाही रेलवे स्टेशन के बीच यह पटरी से उतर गई. इस बीच गोंडा की डीएम नेहा शर्मा ने बताया कि चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के 8 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं. हालांकि, अभी तक 4 लोगों के हताहत होने की खबर है. उन्होंने कहा, "सभी उपलब्ध एंबुलेंस यहां पहुंच गई हैं और स्थानीय लोगों ने बचाव अभियान में हमारा साथ दिया है.


रेलवे ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर


भारतीय रेलवे ने एक्स पर पोस्ट कर पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल में 15904 डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के पटरी से उतरने की घटना के संबंध में हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं.



  • कमर्शियल कंट्रोल: 9957555984

  • फुर्केटिंग (FKG): 9957555966

  • मारीयानी (MXN): 6001882410

  • सिमलगुरी (SLGR): 8789543798

  • तिनसुकिया (NTSK): 9957555959

  • डिब्रूगढ़ (DBRG): 9957555960






SDRF-NDRF की टीमें पहुंची गोंडा


हालांकि, इस हादसे के मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर एसडीआरएफ की तीन और एनडीआरएफ की दो टीमें गोंडा भेजी गईं. इसके अलावा राहत आयुक्त कार्यालय ने लखनऊ और बलरामपुर से एनडीआरएफ की एक-एक टीम गोंडा भेजी है. वहीं, सीएम योगी के आदेश पर अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह), प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) और राहत आयुक्त कार्यालय राहत अभियान का समन्वय कर रहे हैं.


रेल हादसे के बाद बदले गए कई ट्रेनों के रूट


चंडीगढ़ से डिब्रूगढ़ जा रही डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के हादसे के चलते रेलवे रूट भी प्रभावित हुआ है, जिसके चलते कई ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया है. जिसमें 7 ट्रेनें शामिल हैं. वहीं, आम्रपाली एक्सप्रेस मनकापुर जंक्शन-अयोध्या धाम-बाराबंकी जंक्शन के रास्ते अपने गंतव्य को जाएगी. गुवाहाटी-जम्मू तवी अमरनाथ एक्सप्रेस मनकापुर जंक्शन-अयोध्या धाम-बाराबंकी जंक्शन के रास्ते अपने गंतव्य को जाएगी. इसके अलावा गोरखधाम सुपरफास्ट एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग बढ़नी-गोंडा के रास्ते अपने गंतव्य को जाएगी.


वहीं, वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस के ट्रैक को बदलते हुए बढ़नी-गोंडा के रास्ते अपने गंतव्य तक जाएगी. जबकि, बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग मनकापुर जंक्शन-अयोध्या कैंट-बाराबंकी जंक्शन के रास्ते जाएगी. इसके अलावा सप्त क्रांति सुपरफास्ट एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग मनकापुर जंक्शन-अयोध्या कैंट-बाराबंकी जंक्शन के रास्ते जाएगी. वहीं, ट्रेन संख्या 22537 कुशीनगर सुपरफास्ट एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग बढ़नी-गोंडा के रास्ते जाएगी. जबकि, ट्रेन संख्या 13019 बाघ एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग बढ़नी-गोंडा के रास्ते अपने गंतव्य तक जाएगी.


ये भी पढ़ें: 7000 जवान, 40 स्पेशल डॉग्स, ड्रोन-हेलिकॉप्टर... आतंकियों का अब होगा खात्मा, शुरू हुआ सबसे बड़ा सर्च ऑपरेशन