Dibrugarh Express Train Accident Live: 'जोरदार धमाके के बाद ट्रेन पटरी से उतर गई', डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस में सफर कर रहे यात्री ने बताई आपबीती

Dibrugarh Express Accident Live: उत्तर प्रदेश के गोंडा में एक बड़ा रेल हादसा हो गया. चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन के कई डिब्बे पटरी से उतर गए. राहत और बचाव अभियान चलाया जा रहा है.

एबीपी लाइव Last Updated: 18 Jul 2024 11:29 PM
Dibrugarh Express Train Accident Live: डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस हादसे में 3 की मौत, 30 घायल

डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस हादसे को लेकर गोंडा के जिलाधिकारी ने कहा कि मृतकों की संख्या बढ़कर 3 हो गई है, जबकि घायलों की संख्या 30 है. 

Dibrugarh Express Train Accident Live: धमाका होने के दावे पर क्या बोली यूपी पुलिस

डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस हादसे को लेकर एक धमाका होने का दावा किया गया था, इसको लेकर उत्तर प्रदेश पुलिस के सूत्रों के मुताबिक मौके पे कोई ब्लास्ट जैसी चीज नहीं मिली है. 

Dibrugarh Express Train Accident Live: डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के यात्रियों को लेकर स्पेशल ट्रेन रवाना

चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के 600 यात्रियों को लेकर विशेष ट्रेन उत्तर प्रदेश के मनकापुर से रवाना हुई. 

Dibrugarh Express Train Accident Live: '12 घायल जिला अस्पताल में भर्ती, 4 की हालत गंभीर', बोले गोंडा के मेडिकल ऑफिसर

एएसएमसी गोंडा के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एमडब्ल्यू खान ने कहा, "करीब 12 घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इनमें से चार की हालत गंभीर है. उन्हें बुनियादी उपचार देने के बाद जीवन रक्षक सुविधा वाली एंबुलेंस से लखनऊ रेफर कर दिया गया है. प्रशासन स्तर पर लखनऊ ट्रॉमा सेंटर में व्यवस्था की गई है और वहां विशेषज्ञ मौजूद हैं."

Dibrugarh Express Train Accident Live: गोंडा रेल हादसे में घायलों की क्या है स्थिति, डॉ. एम डब्ल्यू खान ने बताया

चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के पटरी से उतरने की घटना पर एसएमसी गोंडा के चिकित्सा अधीक्षक (एमएस) डॉ. एम डब्ल्यू खान ने कहा, "अभी तक हमारे अस्पताल में 9 घायल लोग आए हैं. 3 मरीज गंभीर रूप से घायल हैं और उन्हें आगे के इलाज के लिए लखनऊ रेफर किया गया है. यहां भर्ती 6 लोग स्थिर और सुरक्षित हैं और उन्हें पूरा इलाज दिया जा रहा है."

Dibrugarh Express Train Accident Live: डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस के यात्री ने सुनाई आपबीती

डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस में यात्रा कर रहे मनोज पंडित ने कहा, "हम चंडीगढ़ से आ रहे थे और बिहार जा रहे थे. हम जनरल कोच में यात्रा कर रहे थे. जब हमारा कोच पटरी से उतरा तो मेरे बच्चे का हाथ फ्रैक्चर हो गया. मैं और मेरी पत्नी भी घायल हो गए."

Dibrugarh Express Train Accident Live: डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस दुर्घटना के बाद दावत-ए-इस्लामी के लोगों ने की मदद

चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस दुर्घटना के बाद गोंडा रेलवे स्टेशन के पास पटरी से उतरने वाली जगह पर राहत और बचाव कार्यों में शामिल लोगों की दावत-ए-इस्लामी के सदस्यों ने मदद की. 

Dibrugarh Express Train Accident Live: असम से किसी के हताहत होने की खबर नहीं, बोले सीएम सरमा

डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस दुर्घटना पर असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, "आज यूपी में चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ ट्रेन दुर्घटना के बारे में जानकर स्तब्ध हूं. मैं स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा हूं. असम से अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. सहायता के लिए टीमें स्टैंडबाय पर हैं. हम सभी की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश करेंगे."

Dibrugarh Express Train Accident Live: डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस हादसे पर क्या बोलीं पूर्वोत्तर रेलवे की जनरल मैनेजर?

चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के पटरी से उतरने पर पूर्वोत्तर रेलवे की महाप्रबंधक सौम्या माथुर ने कहा, "अब तक 2 लोगों की मौत की खबर है और 31 लोग घायल हुए हैं. सभी घायलों को अस्पताल भेज दिया गया है और बाकी यात्री मनकापुर से राहत ट्रेनों के जरिए अपनी यात्रा जारी रखेंगे. मृतकों को 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को 2.5 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये का मुआवजा दिया जाएगा."

Dibrugarh Express Train Accident Live: रात साढ़े ग्यारह बजे चंडीगढ़ से रवाना हुई डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस, बोले अंबाला डीआरएम

डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस के पटरी से उतरने की घटना पर अंबाला डीआरएम मंदीप सिंह भाटिया ने कहा, "ट्रेन कल रात करीब 23:35 बजे चंडीगढ़ से रवाना हुई थी. दुर्घटना के पीछे का कारण जांच का विषय है. ट्रेन पूरी क्षमता से चल रही थी. हमने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं."

Dibrugarh Express Train Accident Live: 'सबसे बड़े दोषी रेल मंत्री', डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस दुर्घटना पर बोले अजय राय

डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस दुर्घटना पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने कहा, "यह जांच का विषय है. ट्रेन से जुड़ी कई घटनाएं हो चुकी हैं. लगातार ट्रेन दुर्घटनाएं हो रही हैं, लोगों की जान जा रही है. अगर कोई सबसे बड़ा दोषी है तो वह रेल मंत्री हैं. रेल मंत्री को इस्तीफा दे देना चाहिए. मृतकों के परिजनों को कम से कम 50-50 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाना चाहिए."

Dibrugarh Express Train Accident Live: 'जोरदार धमाका हुआ और कोच पटरी से उतर गया', डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के यात्री का दावा

डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस में यात्रा कर रहे एक यात्री का दावा है, "मुझे हाजीपुर जाना था. (घटना से पहले) हल्का विस्फोट हुआ और उसके बाद एक जोरदार झटका महसूस हुआ और हमारा कोच पटरी से उतर गया. हम चंडीगढ़ से आ रहे थे."

Dibrugarh Express Train Accident Live: गोंडा रेल हादसे पर बोले टीएम नेता- रेल मंत्री को दे देना चाहिए इस्तीफा

टीएमसी नेता कुणाल घोष ने उत्तर प्रदेश के गोंडा में चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के पटरी से उतरने की घटना पर कहा, "रेल मंत्री को इस्तीफा दे देना चाहिए. हालांकि इस्तीफा देना कोई समाधान नहीं है, लेकिन जब लगातार दुर्घटनाएं हो रही हैं तो उन्हें जिम्मेदारी लेनी चाहिए."

Dibrugarh Express Train Accident Live: रेलवे ने कई ट्रेनों को दिए एक्स्ट्रा स्टॉपेज

रेल यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने कई ट्रेनों को एक्स्ट्रा स्टॉपेज का फैसला किया, जो इस तरह से है- 03113 सियालदह-बनारस स्पेशल 22/07/2024 से 19/08/2024 तक आरा में 11.35 बजे रुकेगी और 03114 बनारस-सियालदह स्पेशल 21.45 बजे वहां दो मिनट के ठहराव के साथ रुकेगी.


03113 सियालदह-बनारस स्पेशल 22/07/2024 से 19/08/2024 तक बक्सर में 12.31 बजे रुकेगी और 03114 बनारस-सियालदह स्पेशल 20.43 बजे वहां दो मिनट के ठहराव के साथ रुकेगी.


12305/12306 हावड़ा-नई दिल्ली-हावड़ा एक्सप्रेस, 12273/12274 हावड़ा-नई दिल्ली-हावड़ा एक्सप्रेस, 12303/12304 हावड़ा-नई दिल्ली-हावड़ा एक्सप्रेस, 12235/12236 मधुपुर-आनंदविहार-मधुपुर एक्सप्रेस और 22459/22460 मधुपुर-आनंदविहार-मधुपुर एक्सप्रेस को छोड़कर सभी मेल/एक्सप्रेस/यात्री ट्रेनें जिनका ठहराव 05 मिनट से कम है, 22/07/2024 से 19/08/2024 तक जसीडीह स्टेशन पर पांच मिनट के लिए रुकेंगी. 

Dibrugarh Express Train Accident Live: मनकापुर पीएचसी के डॉक्टर ने क्या कहा, जानिए

चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस दुर्घटना को लेकर मनकापुर पीएचसी के डॉ. सत्य नारायण ने कहा, "25 मरीजों को यहां लाया गया है, जिनमें एक शव भी शामिल है. सभी घायलों का इलाज किया गया है, 2-3 गंभीर रूप से घायलों को गोंडा जिला अस्पताल रेफर किया गया है." 

Dibrugarh Express Train Accident Live: रेल मंत्रालय ने किया मुआवजे का ऐलान

रेल मंत्रालय ने कहा कि गोंडा ट्रेन दुर्घटना के मृतकों के परिवार को 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को 2.5 लाख रुपये और मामूली रूप से घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की गई है. सीआरएस जांच के अलावा, उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं. 

Dibrugarh Express Train Accident Live: गोंडा रेल हादसे की जांच करेगी यूपी एटीएस

डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ हादसे की जांच यूपी एटीएस की टीम करगी. ट्रेन हादसे की घटना की जांच करने के लिए आज ही टीम मनकापुर पहुंचेगी. ट्रेन हादसा महज दुर्घटना है या कोई साजिश इस बिंदु पर जांच की जाएगी.

Dibrugarh Express Train Accident Live: डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस दुर्घटना पर क्या बोले पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ

डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस दुर्घटना पर पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ पंकज सिंह ने कहा, "ट्रेन मोतीगंज और ढिलई के बीच पटरी से उतर गई. 7 लोग घायल हुए हैं, जिनमें से 6 लोगों को मामूली चोटें आई हैं और 2 लोगों की मौत हो गई. हमारी प्राथमिकता जल्द से जल्द बचाव अभियान पूरा करना है ताकि ट्रेनें फिर से रूट पर चलना शुरू हो जाएं. एक हेल्पलाइन नंबर स्थापित किया गया है. इस ट्रेन के यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए एक विशेष ट्रेन चलाई जाएगी. रेलवे की टीम रेलवे ट्रैक की बहाली के लिए मौके पर पहुंच गई है."

Dibrugarh Express Train Accident Live: डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस दुर्घटना पर क्या बोले पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ

डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस दुर्घटना पर पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ पंकज सिंह ने कहा, "ट्रेन मोतीगंज और ढिलई के बीच पटरी से उतर गई. 7 लोग घायल हुए हैं, जिनमें से 6 लोगों को मामूली चोटें आई हैं और 2 लोगों की मौत हो गई. हमारी प्राथमिकता जल्द से जल्द बचाव अभियान पूरा करना है ताकि ट्रेनें फिर से रूट पर चलना शुरू हो जाएं. एक हेल्पलाइन नंबर स्थापित किया गया है. इस ट्रेन के यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए एक विशेष ट्रेन चलाई जाएगी. रेलवे की टीम रेलवे ट्रैक की बहाली के लिए मौके पर पहुंच गई है."

Dibrugarh Express Train Accident Live: यात्रियों को उनकी डेस्टिनेशन पर ले जाया जा रहा- डीएम नेहा शर्मा

डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस के पटरी से उतरने पर गोंडा की डीएम नेहा शर्मा ने कहा, "2 लोगों की मौत हो गई है और करीब 20 लोग घायल हुए हैं. उनका इलाज किया जा रहा है. यात्रियों को बचाव विशेष ट्रेन से उनके गंतव्य तक पहुंचाया जाएगा."

Dibrugarh Express Train Accident Live: एक्सीडेंट से पहले पायलट ने सुनी धमाके की आवाज- भारतीय रेलवे

डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन हादसे को लेकर भारतीय रेलवे ने जानकारी देते हुए बताया कि लोको पायलट ने एक्सीडेंट के पहले धमाके की आवाज सुनी थी. 

Dibrugarh Express Train Accident Live: डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के यात्रियों के लिए चलाई गई स्पेशल ट्रेन

डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस के यात्रियों के लिए रेलवे की ओर से स्पेशल ट्रेन की व्यवस्था की गई है. अब ये स्पेशल ट्रेन मनकापुर से डिब्रूगढ़ के लिए प्रस्थान करेगी. 

Dibrugarh Express Train Accident Live: गोंडा रेल हादसे के बाद कई ट्रेनों के बदले गई रूट, जानिए लिस्ट

उत्तर प्रदेश के गोंडा में डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ रेल हादसे के बाद कई ट्रेनों का रूट बदल दिया गया है. जिसमें 12557 सप्त क्रांति एक्सप्रेस,12553 सहरसा नई दिल्ली वैशाली एक्सप्रेस, 13019 हावड़ा काठगोदाम बाघ एक्सप्रेस,15273 रक्सौल आनंद विहार सत्याग्रह एक्सप्रेस, 12565 दरभंगा नई दिल्ली बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, 12555 गोरखपुर भटिंडा गोरखधाम एक्सप्रेस, 15707 कटिहार अमृतसर आम्रपाली एक्सप्रेस, गोंडा गोरखपुर पैसेंजर गाड़ी 5094 और 5031 को रद्द किया गया.  14673 जयनगर अमृतसर शहीद एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग से चलाई जा रही है,15273 रक्सौल आनंद विहार टर्मिनल सत्याग्रह एक्सप्रेस का रूट बदला गया और 15653 गुवाहाटी  जम्मू तवी अमरनाथ एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग से चलाई जा रही है.

Dibrugarh Express Train Accident Live: 2 लोगों की मौत, 2 घायल- गोंडा रेल हादसे पर बोले यूपी राहत आयुक्त

डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस हादसे पर उत्तर प्रदेश के राहत आयुक्त ने कहा कि जिलाधिकारी ने बताया कि फिलहाल 2 लोगों की मौत हो गई है जबकि 2 अन्य गंभीर रूप से घायल हैं. इसके अलावा घायलों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया जा रहा है. फिलहाल राहत और बचाव कार्य जारी है. 

Dibrugarh Express Train Accident Live: राहत और बचाव कार्य चलाने के दिए निर्देश- गोंडा रेल हादसे पर बोले सीएम योगी

डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस दुर्घटना पर उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया, "जनपद गोंडा में हुई रेल दुर्घटना अत्यंत दुःखद है. जिला प्रशासन के अधिकारियों को युद्ध स्तर पर राहत एवं बचाव कार्य चलाने तथा घायलों को सर्वोच्च प्राथमिकता पर अस्पताल पहुंचाने तथा उनका समुचित उपचार कराने के निर्देश दिए गए हैं. मैं प्रभु श्री राम से घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं."

Dibrugarh Express Train Accident Live: घायलों के इलाज के लिए डॉक्टरों की टीम मौके पर

ट्रेन हादसे में राहत बचाव कार्यों में 5 एंबुलेंस लगाई गईं है और एंबुलेंस को मौके पर भेजे जाने के आदेश दे दिए गए हैं. मौके पर डॉक्टर की टीम मौजूद है और घायलों को प्राथमिक उपचार दिया जा रहा है साथ ही घायलों को अस्पताल में भी शिफ्ट किया किया जा रहा. राहत आयुक्त ने राहत कार्यों में तेजी लाने के लिए तीन जिलों से रवाना की एसडीआरएफ की टीम. 

Dibrugarh Express Train Accident Live: 4 लोग हुए हताहत- डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस एक्सीडेंट पर बोलीं गोंडा डीएम

चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के पटरी से उतरने की घटना पर गोंडा की डीएम नेहा शर्मा ने कहा, "आठ डिब्बे पटरी से उतर गए हैं और अब तक चार लोगों के हताहत होने की खबर है, अन्य सभी को बचा लिया गया है. सभी उपलब्ध एंबुलेंस यहां पहुंच गई हैं और स्थानीय लोगों ने बचाव अभियान में हमारा साथ दिया है."

Dibrugarh Express Train Accident Live: राहत और बचाव के लिए एनडीआरएफ की दो टीमें भेजी गईं

डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस दुर्घटना को लेकर यूपी के राहत आयुक्त ने कहा कि लखनऊ और बलरामपुर से NDRF की एक-एक टीम गोंडा भेजी गई. ट्रेन दुर्घटना में बचाव कार्य के लिए 5 एंबुलेंस तैनात की गई हैं और घटनास्थल पर और एंबुलेंस भेजने के आदेश दिए गए हैं. घायलों को प्राथमिक उपचार दिया जा रहा है. घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है. राहत कार्यों में तेजी लाने के लिए तीन जिलों से SDRF की टीमें भेजी गई हैं. 

बैकग्राउंड

पूर्वोत्तर रेलवे के गोंडा-गोरखपुर रेल खंड पर मोतीगंज और झिलाही रेलवे स्टेशन के बीच गुरुवार (18 जुलाई) की दोपहर चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन के कई डिब्बे पटरी से उतर गए. रेलवे ने यह जानकारी दी. घटना की जानकारी मिलते ही रेलवे और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी घटना स्थल के लिए रवाना हो गए हैं. चंडीगढ़ से डिब्रूगढ़ जा रही इस वीकली ट्रेन के डिब्बे पटरी से उतरने की वजह से 2 लोगों की मौत हो चुकी है और 20 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. 


उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को हादसा स्थल पर पहुंचने के निर्देश जारी कर दिए हैं. उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने रेल हादसे की जानकारी ली और अधिकारियों को हादसा स्थल पर पहुंचने के निर्देश जारी कर दिए हैं. इस बीच रेलवे के आला अफसर घटनास्थल पर पहुंच गए हैं.


शुरुआती जानकारी के मुताबिक कई डिब्बे पटरी से उतर गए हैं. गोंडा के नजदीक एक्सप्रेस डिरेल हुई है. बताया जा रहा है कि ट्रेन नंबर 15904 चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के कुछ डिब्बे गोंडा में पलट गए हैं. गोंडा-झिलाही के बीच पिकौरा के पास ये हादसा हुआ है. प्रशासन ने रेस्क्यू टीम गोंडा से रवाना किया है. एसी के चार कोच हादसे का शिकार बताये जा रहे हैं. झिलाही रेलवे स्टेशन से कुछ दूर पर ये हादसा हुआ. 


वहीं, इस मामले पर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा भी नजर बनाए हुए हैं. इसके अलावा, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को तत्काल मौके पर पहुंचने के निर्देश दिए हैं. राहत कार्य में तेजी लाने के साथ-साथ घायलों का समुचित इलाज के भी सीएम ने निर्देश दिए. इस निर्देश के बाद इलाके के अस्पतालों को अलर्ट मो़ड पर रखा गया है. 


भारतीय रेलवे ने कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल में 15904 डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के पटरी से उतरने की घटना के संबंध में हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं. जो इस तरह हैं-  वाणिज्यिक नियंत्रण: 9957555984, फुर्केटिंग (एफकेजी): 9957555966, मारियानी (एमएक्सएन): 6001882410, सिमलगुड़ी (एसएलजीआर): 8789543798, तिनसुकिया (एनटीएसके): 9957555959, डिब्रूगढ़ (डीबीआरजी): 9957555960

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.