Dibrugarh Train Accident: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने गुरुवार (18 जुलाई) को चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस दुर्घटना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है. इस दौरान खरगे ने कहा कि पीएम मोदी को भारतीय रेलवे में हुई "बड़ी खामियों" की जिम्मेदारी लेनी चाहिए. इस हादसे में कथित तौर पर 2 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग घायल हो गए हैं. वहीं, खरगे ने प्रधानमंत्री मोदी पर आत्मप्रचार में शामिल होने का आरोप लगाया है.


कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर एक पोस्ट की. जिसमें उन्होंने लिखा कि उत्तर प्रदेश में चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस का पटरी से उतरना इस बात का एक और उदाहरण है कि कैसे मोदी सरकार ने व्यवस्थित रूप से रेल सुरक्षा को खतरे में डाला है. इस दौरान खरगे ने कहा कि शोक संतप्त परिवारों के प्रति हमारी गहरी संवेदनाएं हैं और हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं घायलों के साथ हैं.


कंचनजंगा एक्सप्रेस और मालगाड़ी की टक्कर में 11 लोगों ने गंवाई थी जान


कांग्रेस अध्यक्ष ने पीएम मोदी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि एक महीने पहले, सियालदह-अगरतला कंचनजंगा एक्सप्रेस से एक मालगाड़ी की टक्कर में 11 लोगों की जान चली गई थी. वहीं, रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने कहा है कि दुर्घटना होने का इंतजार कर रही थी. खरगे ने आगे कहा कि स्वचालित सिग्नल की विफलता, संचालन के प्रबंधन में कई स्तरों पर चूक और लोको पायलट और ट्रेन मैनेजर के पास वॉकी-टॉकी जैसे महत्वपूर्ण सुरक्षा उपकरणों का न होना. ये सब जांच रिपोर्ट में टक्कर के लिए बताए गए कुछ कारण हैं.


 






रेलवे के सभी ट्रैक में लगे एंटी ट्रेन कोलिजन सिस्टम- खरगे


इस दौरान खड़गे ने मांग की कि सभी ट्रेन रूट्स पर कवच टक्कर रोधी प्रणाली लगाई जाए. उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके रेल मंत्री, जो आत्म-प्रचार का कोई मौका नहीं छोड़ते, उन्हें भारतीय रेलवे में व्याप्त भारी खामियों की सीधे जिम्मेदारी लेनी चाहिए. खरगे ने कहा कि हमारी एकमात्र मांग है कि पूरे भारत में सभी मार्गों पर कवच एंटी कॉलिजन सिस्टम जल्द से जल्द लगाए जाने चाहिए, ताकि बेहतर सुरक्षा उपाय सुनिश्चित किए जा सकें और दुर्घटनाओं को रोका जा सके.


रेल हादसे पर CM ममता बनर्जी ने उठाए सवाल


वहीं, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा, आज गोंडा, यूपी में एक और दुखद रेल दुर्घटना की खबर सुनकर दुख हुआ. एक बार फिर ट्रेन पटरी से उतर गई, इस बार चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस. सीएम ममता ने कहा कि रेलवे अधिकारी क्या कर रहे हैं? भारत सरकार क्या कर रही है? उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा सर्वोपरि है. ऐसे में सरकार को कब होश आएगा? मैं रेल दुर्घटना के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं. सीएम ममता ने कहा कि शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं, घायलों के लिए प्रार्थनाएं है.


राहुल गांधी ने रेल हादसे पर जताया दुख


इस बीच कांग्रेस सांसद और लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी ने रेल हादसे पर एक्स में एक पोस्ट किया. जिसमें उन्होंने कहा कि उत्तरप्रदेश के गोंडा में चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के डिरेल होने से कई यात्रियों की मृत्यु का समाचार अत्यंत दुखद है. शोकाकुल परिजनों को अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करते हुए घायलों के शीघ्र से शीघ्र स्वस्थ होने की आशा करता हूं. राहुल गांधी ने कहा कि मेरा कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अनुरोध है कि राहत और बचाव प्रयासों में हर संभव सहायता प्रदान करें.


इस दौरान नेता विपक्ष ने कहा कि लगातार हो रही रेल दुर्घटनाएं अत्यंत चिंताजनक हैं और सरकार के कुप्रबंधन और उपेक्षा का परिणाम है. कुछ दिनों पहले हुई लोको पायलट्स से चर्चा और हाल के ट्रेन हादसों पर रेलवे सुरक्षा कमिशनर की रिपोर्ट भी यही स्पष्ट करती है. उन्होंने कहा कि सरकार तुरंत इसकी पूरी ज़िम्मेदारी लेते हुए यात्रियों की सुरक्षा और दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए अपनी रणनीति देश को बताए.


प्रभु दिवंगत आत्माओं को शांति दें- प्रियंका गांधी 


इस दौरान कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने रेल हादसे पर दुख जताया है. उन्होंने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि यूपी के गोंडा,में चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के पटरी से उतर जाने की वजह से कई लोगों की मृत्यु का समाचार बेहद दुखद है. प्रभु दिवंगत आत्माओं को शांति दें. शोक-संतप्त परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं है. मैं ईश्वर से प्रार्थना करती हूं कि घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ मिले.


आखिरकार लोगों की सुरक्षा से जुड़े सवालों पर सरकार चुप क्यों?


उन्होंने कहा कि लगातार हो रहे बड़े-बड़े रेल हादसों में सैकड़ों जानें जा चुकी हैं. इस दौरान रेलवे में लाखों पद खाली पड़े हैं. कवच जैसे सिस्टम सरकारी लेटलतीफी का शिकार हैं, लेकिन सरकार की तरफ से कोई जिम्मेदारी ही नहीं तय की जाती. आखिरकार आम लोगों की सुरक्षा से जुड़े इन महत्वपूर्ण सवालों पर सरकार खामोश क्यों है? रेल दुर्घटनाओं को लेकर किसी की जिम्मेदारी क्यों नहीं तय की जा रही है?


रेल पटरी से उतर रही, मंत्री कब उतरेंगे?- संजय सिंह


आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने रेल हादसे को लेकर पीएम मोदी पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि कमजोर पटरियों पर हाई स्पीड ट्रेन चलाकर वाह-वाही लूटने का काम मोदी को बंद करना चाहिए. पूरे देश में दर्जनों रेल दुर्घटना हुई, जिसमें सैकड़ों लोगों ने अपनी जान गवाई है. भारतीय रेल पटरी से उतर रही, मंत्री जी पद से कब उतरेंगे ? संजय सिंह ने कहा कि मृतकों के प्रति गहरी संवेदना के साथ प्रार्थना है कि ईश्वर उनके परिजनों को ये अपार कष्ट सहन करने की शक्ति दे.


ये भी पढ़ें: 7000 जवान, 40 स्पेशल डॉग्स, ड्रोन-हेलिकॉप्टर... आतंकियों का अब होगा खात्मा, शुरू हुआ सबसे बड़ा सर्च ऑपरेशन