Indian Railways Vivek Express: देश में रैपिड ट्रेन के रफ्तार पकड़ने में देर नहीं है, लेकिन भारतीय रेलवे (Indian Railways) की एक ट्रेन ऐसी भी जिसे सबसे लंबी दूरी की सुपरफास्ट ट्रेन होने का गौरव हासिल है. यह ट्रेन डिब्रूगढ़- कन्याकुमारी विवेक एक्सप्रेस (Dibrugarh Kanyakumari Vivek Express ) नाम से जानी जाती है. यह एक्सप्रेस ट्रेन देश की सबसे लंबी चलने वाली ट्रेन है. एक साप्ताहिक ट्रेन के तौर पर यह भारत के आठ राज्यों में लगभग 83 घंटे चलती है. इस दौरान यह 4,200 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करती है. तो हम यहां आपको इसकी खासियतों के बारे में बताने जा रहे हैं.


रेल बजट 2011-12 में हुई थी घोषणा


भारतीय रेलवे नेटवर्क पर एक्सप्रेस ट्रेनों के चार जोड़े में से एक ट्रेन विवेक एक्सप्रेस हैं. इन ट्रेनों को स्वामी विवेकानंद की 150वीं जयंती के मौके पर शुरू किया गया था. विवेक एक्सप्रेस ट्रेनों की घोषणा साल 2011-12 के रेल बजट में तत्कालीन रेल मंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने की थी. डिब्रूगढ़- कन्याकुमारी विवेक एक्सप्रेस को भारतीय रेलवे के इतिहास में एक अलग मुकाम हासिल है. इस ट्रेन के नाम कोविड (Covid) महामारी के दौरान सबसे आखिरी में अपनी सेवाएं बंद करने का रिकॉर्ड दर्ज है. उस वक्त जब मार्च 2020 में COVID19 महामारी और उसके बाद के राष्ट्रीय लॉकडाउन के बाद पूरी भारतीय रेलवे यात्री सेवाएं ठप हो गईं तब उस दौरान भी यह ट्रेन पटरी पर दौड़ी थी. इसके साथ ही इसके नाम दुनिया की 24वीं सबसे लंबी ट्रेन सेवा होने का रिकॉर्ड भी दर्ज है. 


कहां से कहां तक है जाती


भारतीय रेलवे की विवेक एक्सप्रेस सीरीज के तहत आने वाली डिब्रूगढ़-कन्याकुमारी विवेक एक्सप्रेस  एक साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन है. ये भारत के उत्तर पूर्वी राज्य (North Eastern State) असम (Assam) के डिब्रूगढ़ से तमिलनाडु के कन्याकुमारी देश के दक्षिणी छोर तक चलती है. 74 घंटे 35 मिनट में ट्रेन 4,218.6 किलोमीटर की दूरी तय करती है और भारत के आठ राज्यों से होकर गुजरती है. मौजूदा वक्त में यह ट्रेन दूरी और समय दोनों के हिसाब से भारत में सबसे लंबे रेलवे ट्रैक पर दौड़ने वाली ट्रेन है.  


कब चलती है डिब्रूगढ़- कन्याकुमारी से


डिब्रूगढ़-कन्याकुमारी विवेक एक्सप्रेस ट्रेन नंबर: 15906 डिब्रूगढ़ से 22:45 बजे शुरू होती है और सफर के  पांचवें दिन सुबह 9:50 बजे कन्याकुमारी पहुंचती है. वापसी में इस ट्रेन का नंबर 15905 होता है और ये कन्याकुमारी से दोपहर 23:00 बजे चलती. ट्रेन सफर के पांचवें दिन सुबह 07:15 बजे डिब्रूगढ़ पहुंचती है. इसके 58 स्टॉपेज हैं. यह ट्रेन साहिबगंज जिले और झारखंड के पाकुड़ जिले से भी गुजरती है, लेकिन वहां इसका कोई स्टॉपेज नहीं है. 


किन शहरों से होकर है जाती


डिब्रूगढ़-कन्याकुमारी एक्सप्रेस  तिनसुकिया, दीमापुर, गुवाहाटी, बोंगाईगांव, अलीपुरद्वार, सिलीगुड़ी, किशनगंज, मालदा, रामपुरहाट, पाकुड़, दुर्गापुर, आसनसोल, खड़गपुर, बालासोर, कटक, भुवनेश्वर, खोरधा, ब्रह्मपुर, श्रीकाकुलम, विजयनगरम, विशाखापत्तनम, समालकोट, राजमुंदरी, एलुरु, विजयवाड़ा, ओंगोल, नेल्लोर, रेनिगुंटा, वेल्लोर, सेलम, इरोड, कोयंबटूर, पलक्कड़, त्रिशूर, अलुवा, एर्नाकुलम, कोट्टायम, चेंगन्नूर, कोल्लम, तिरुवनंतपुरम और नागरकोइल जैसे महत्वपूर्ण शहरों से होकर गुजरती है.  


विवेक एक्सप्रेस के रोचक फैक्ट्स


52 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ने वाली डिब्रूगढ़-कन्याकुमारी विवेक एक्सप्रेस की साप्ताहिक ट्रेन सर्विस है.


विवेक एक्सप्रेस ट्रेन भारत के सबसे लंबे रेल मार्ग को कवर करती है और आठ भारतीय राज्यों तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, बिहार, पश्चिम बंगाल और असम से होकर गुजरती है.


सफर के एक भाग में डीजल इंजन का इस्तेमाल किया जाता है तो दूसरे में में इलेक्ट्रिक इंजन इस्तेमाल में लाया जाता है.


दुर्गापुर रेलवे स्टेशन और विशाखापत्तनम जंक्शन पर, ट्रेन लोको रिवर्सल करती है.


डिब्रूगढ़-कन्याकुमारी विवेक एक्सप्रेस में दो टियर कोच, तीन टियर एसी कोच, स्लीपर क्लास कोच हैं जिन्हें पहले बुक किया जा सकता है. इसका सामान्य किराया 4,450 3,015 1,185 745 630 रुपये है. 


खुदरा रोड जेएन विशाखापट्टनम (Khurda Road JN,Visakhapatnam) पर यह ट्रेन सबसे अधिक समय 20 मिनट तक रुकती है.


यदि आप इस ट्रेन में यात्रा करना चाहते हैं, तो विवेक एक्सप्रेस ट्रेन शेड्यूल की जांच करना न भूलें. 


ये भी पढ़ें:


Indian Railways: रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के लिए राहत की खबर, भारतीय रेल चलाने जा रही परीक्षा स्पेशल ट्रेनें, जानें रुट्स-टाइमटेबल


Indian Train Engine Cost: क्या आपको पता है भारतीय रेल के एक इंजन को बनाने में कितना खर्च आता है?