'आजादी का अमृत महोत्सव' के हिस्से के रूप में एडसिल ने भारत में विदेशी छात्रों को शिक्षा के अवसर प्रदान करने के लिए भारत के शिक्षा क्षेत्र में विशेष रूप से नीतियों और योजनाओं को प्रदर्शित करने के लिए 'स्टडी इन इंडिया' डिप्लोमैटिक कॉन्क्लेव का आयोजन किया.. ये कार्यक्रम चाणक्यपुरी स्थित सुषमा स्वराज भवन में आयोजित किया गया, जिसमें दुनिया के 20 देशों के राजनयिक भी शामिल हुए.


इस कॉन्क्लेव में बांग्लादेश, भूटान, कंबोडिया, मिस्र, इथियोपिया, घाना, इराक, माली, मॉरीशस, मोरक्को, ओमान, फिलीपींस, रवांडा, सऊदी अरब, श्रीलंका, सूडान, ट्यूनीशिया, यमन, जाम्बिया, ज़िम्बाब्वे के राजनयिक शामिल हुए. केंद्रीय विदेश और शिक्षा राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह ने इसका उद्घाटन किया.. राजकुमार रंजन सिंह ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में देशों के बीच सहयोग को मजबूत करने के लिए भारत सरकार के 'स्टडी इन इंडिया' कार्यक्रम के तहत अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए उपलब्ध अवसरों पर जोर दिया गया है.


दरअसल भारत सरकार के स्टडी इन इंडिया डिप्लोमैटिक कॉन्क्लेव' का मक़सद दुनिया के दूसरे देशों के शिक्षा प्रणालियों के बीच बातचीत के माध्यम से सर्वोत्तम शैक्षणिक और अनुसंधान प्रथाओं के मेलजोल को बढ़ावा देना है. इस कार्यक्रम ने एनआईआरएफ शीर्ष 100 रैंकिंग और एनएएसी मान्यता स्कोर (4 में से 3.26 या उससे अधिक) के आधार पर चुने गए आईआईएम, आईआईटी, एनआईटी, निजी और सरकारी संस्थानों जैसे 100 से अधिक प्रमुख भारतीय संस्थानों के साथ भागीदारी की है. ये संस्थान एसआईआई पोर्टल (www.studyinindia.gov.in) के माध्यम से यूजी, पीजी, पीएचडी और दूसरे बड़े क्षेत्रों के पाठ्यक्रमों के साथ उज्ज्वल अंतरराष्ट्रीय छात्रों को 100% तक आकर्षक ट्यूशन फीस छूट की पेशकश कर रहे हैं.


‘स्टडी इन इंडिया’ में प्रवेश की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है जहां एक छात्र को वेबसाइट (www.studyinindia.gov.in  पर जाना है, रजिस्ट्रेशन करना है, लॉगिन करना है, छात्र की जानकारी उसमें भरनी है. शीर्ष संस्थान में शुल्क छूट के साथ पाठ्यक्रम चुनना है. उनकी पसंद और आवेदन जमा करें. मॉक और फाइनल काउंसलिंग राउंड के बाद आपके चुने हुए कॉलेज आपको आवंटन पत्र के साथ वापस कर देंगे. पूरी प्रक्रिया नि:शुल्क है. 


यह भी पढ़ेंः Russia-Ukraine War: इन रास्तों से भारतीय को निकालने की है प्लानिंग, नई एडवाइज़री में एंबेसी ने दी जानकारी


Russia-Ukraine War: रूस के रक्षा मंत्रालय का दावा- यूक्रेन के 243 सैनिकों ने किया सरेंडर, मार गिराए 5 लड़ाकू विमान, ड्रोन-हेलिकॉप्टर