हैदराबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के बाद अब 80 देशों के राजदूत और उच्चायुक्त कोविड-19 वैक्सीन के संयंत्रों का मुआयना करनेवाले हैं. सरकारी प्रेस रिलीज के मुताबिक, कोविड-19 वैक्सीन विकसित कर रहीं भारत बायोटेक और बीई लिमिटेड के संयंत्रों में 9 दिसंबर को 80 देशों के प्रतिनिधियों का दौरा होगा. इस सिलसिले में तेलंगाना के मुख्य सचिव सोमेश कुमार ने शुक्रवार को प्रोटोकॉल प्रमुख नागेश सिंह एवं राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की. उन्होंने बैठक में उच्च स्तरीय यात्रा के लिए किये जा रहे इंतजामों के बारे में चर्चा की.


80 देशों के राजदूत और उच्चायुक्तों का हैदराबाद दौरा


मुख्य सचिव ने बताया कि विदेशी अतिथि भारत बायोटेक और बायोलोजिकल ई लिमिटेड आयेंगे. ये दोनों कंपनियां देश में कोविड-19 वैक्सीन के विकास के काम में जुटी हैं. उन्होंने अधिकरियों से विदेशी मेहमानों की यात्राओं के दौरान कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने को कहा है.


भारत दिखाएगा कोविड-19 वैक्सीन उत्पादन की क्षमता


विज्ञप्ति के अनुसार, मुख्य सचिव ने कहा कि विभिन्न सुविधाओं से लैस पांच बस और एक विशेष मेडिकल टीम को विदेशी दूतों की सेवा में लगाया जाएगा वैक्सीन के उत्पादन एवं आपूर्ति में राज्य की क्षमता को प्रदर्शित करने के लिए एक प्रस्तुति भी पेश की जाएगी जिसमें फार्मा सिटी और जिनोम वैली भी शामिल होगा.  विदेश मंत्रालय देश में चल रही अहम अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों से विदेशी दूतों को अवगत कराने के लिए मेहमानों की यात्रा करा रहा है. इससे पहले, नरेंद्र मोदी तीन शहरों की यात्रा कर कोविड-19 वैक्सीन के विकास और निर्माण से जुड़ी जानकारी ले चुके हैं. उन्होंने 28 नवंबर को अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे में वैक्सीन निर्माण कर रहे संयंत्रों में विशेषज्ञों से जानकारी साझा की थी.


Jayalalitha Death Anniversary: कंगना रनौत ने जयललिता को दी श्रद्धांजलि, शेयर की 'थलाइवी' के सेट से अनदेखी तस्वीरें


संजू सैमसन को नहीं सता रहा इस बात का डर, बताया क्या बात है सबसे जरूरी