नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते हुए मामले को देखते हुए अब कई संस्थान 31 मार्च तक बंद हो रहे हैं. अलग-अलग राज्य सरकारों ने स्कूल, कॉलेज, जिम बंद करने और भीड़भाड़ के जगह पर रोक लगा दी है. कोरोना वायरस का असर अब बाजार पर भी पड़ रहा है. सर्विस इंडस्ट्री बुरी तरह से प्रभावित हुई है. एक तरफ सर्विस इंडस्ट्री को आर्थिक रूप से बड़ा नुकसान हो रहा है, वहीं कोरोना वायरस फैलने का खतरा भी ज्यादा नजर आ रहा है.


इस बीच देशभर में 5 लाख से अधिक रेस्टोरेंट के मुद्दों को सामने रखने वाली, रेस्टोरेंट का प्रतिनिधित्व करने वाली नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने 18 मार्च से लेकर 31 मार्च तक बंद करने का निर्देश दिया है. नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया का कहना है कि अपने ग्राहकों की सुरक्षा, कर्मचारियों की सुरक्षा और सामाजिक हित को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया गया है.


नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया का कहना है कि उनके अधिकतर कर्मचारी पब्लिक ट्रांसपोर्ट से यात्रा करते हैं. पब्लिक ट्रासंपोर्ट से संक्रमण का उन्हें ज्यादा खतरा है और इससे संक्रमण और फैल सकता है. इसलिए ऐसी किसी भी प्रकार की संभावना को टालने के लिए नेशनल रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने अपने सभी सदस्यों को अपनी सेवाएं 31 मार्च तक बंद कर देने का निर्देश दिया है.


होटल इंडस्ट्री से जुड़े हुए लोगों का कहना है कि देश में रेस्टोरेंट एसोसिएशन, होटल एसोसिएशन के अलग-अलग संस्थाएं हैं. नेशनल रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अंतर्गत आने वाले कुछ रेस्टोरेंट जरूर बंद रहेंगे, लेकिन अभी तक मुंबई दिल्ली या देश के अलग-अलग शहरों में होटल और रेस्टोरेंट को पूरी तरह से बंद करने का कोई निर्णय सामूहिक तौर पर नहीं लिया गया है.