मुम्बई: जम्मू-कश्मीर के मिलिट्री इंटेलिजेंस की सूचना के आधार पर मुम्बई पुलिस क्राइम ब्रांच ने एक व्यक्ति को मुम्बई के गोवंडी इलाके से गिरफ्तार किया है जो अवैध सिम बॉक्स के जरिये पाकिस्तान से आये कॉल को जम्मू कश्मीर के डिफेंस एरिया के मोबाइल नंबरों पर डाइवर्ट करता था.


क्राइम ब्रांच ने 3 एक्टिव सिम बॉक्स, 1 एडिशनल सिम बॉक्स, 191 सिम कार्ड, लैपटॉप मॉडम, एंटीना, बैटरियां और कनेक्टर जप्त किया है. दरअसल इसी साल के मई महीने में कश्मीर में तैनात डिफेंस से जुड़े लोगों को सदिग्ध कॉल आ रहे थे जो लदाख क्षेत्र में सेना के महत्पूर्ण ठिकानों की जानकारी के संदर्भ में थे. फोन करने वाला अपनी झूठी पहचान बताता था और यह कॉल विशेष तौर पर पूंछ और राजौरी इलाके में होता था.


मुम्बई क्राइम ब्रांच के अधिकारी ने बताया की अब तक की जांच में यह खुलासा हुआ कि खाड़ी देशों, पाकिस्तान से जम्मू और कश्मीर के डिफेंस क्षेत्रों में फोन किया गया, जिसका रूट मुम्बई से था. जम्मू में डिफेंस के लोगों के फोन पर जो नम्बर आता वो मुम्बई का होता पर उसके पीछे कॉल करने वाले पाकिस्तान में बैठे होते थे.


मुम्बई पुलिस ने उन कॉल को डिकोड कर सिम बॉक्स के जरिये कॉल डाइवर्ट की सुविधा देने वाले का पता लगाया और उसे हिरासत में ले लिया है. शक ना हो इसलिये दुश्मन इस तकनीक का इस्तेमाल कर फोन कर जासूसी का गोरखधंधा चला रहे थे. जांच अधिकारियों को इसमे पाकिस्तान की ख़ुफ़िया एजेंसी ISI के शामिल होने का शक है. मुम्बई पुलिस क्राइम ब्रांच ने 28 मई को रेड कर स्पाई रैकेट का खुलासा कर सभी सामान जप्त कर लिया.


क्राइम ब्रांच के अधिकारियों के मुताबिक, इन सिम बॉक्स में डायनेमिक IMEI सिस्टम लगा था जिससे ट्रैक करना कठिन था. यह सिस्टम भारत मे TRAI (Telecom Regulatory Authority of India) ने पहले ही अवैध घोषित कर रखा है. जांच में पता चला है कि देश की गुप्त सूचनाएं देश के दुश्मनों को पहुचाकर देश की सुरक्षा को खतरे में डाला जा रहा था.


J&K: ट्रांसपोर्टरों ने दी धरने की चेतावनी, कहा- 50% तक बढ़ाया जाए यात्री किराया

अभी दो-तीन महीने और रह सकता है टिड्डियों का आतंक, भारत ने पाकिस्तान से नियंत्रण करने को कहा