नई दिल्ली: विपक्ष देश के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ संसद के बजट सत्र में महाभियोग प्रस्ताव ला सकता है. सीपीआई(एम) के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा है कि मुख्य न्यायाधीश के खिलाफ संसद के बजट सत्र में महाभियोग प्रस्ताव लाने की संभावनाओं पर विपक्षी दलों के साथ विचार विर्मर्श चल रहा है. येचुरी ने मंगलवार को कहा कि माकपा दूसरे विपक्षी दलों के साथ सीजेआई के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव लाने की संभावनाओं पर विचार विमर्श कर रही है.


हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के चार वरिष्ठ न्यायाधीशों द्वारा न्यायमूर्ति मिश्रा पर महत्वपूर्ण मुकदमों की सुनवाई अपनी पसंद के जुनियर न्यायाधीशों को सौंपने का आरोप लगाये जाने के संदर्भ में येचुरी ने कहा कि माकपा और कांग्रेस सहित अन्य दलों ने इस मामले में जांच कराने की मांग की थी. पार्टी मुख्यालय में संवाददाताओं से बातचीत के दौरान येचुरी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में चारों न्यायाधीशों ने व्यवस्थागत खामियों से जुड़े गंभीर मुद्दे उठाये हैं.


संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू हो रहा है. नौ फरवरी तक चलने वाले बजट सत्र के पहले चरण में एक फरवरी को वित्तीय वर्ष 2018-19 का बजट पेश किया जायेगा. सत्र का दूसरा चरण पांच मार्च से छह अप्रैल तक चलेगा.