Firecracker Ban: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध को लागू करवाने के लिए 408 टीमों का गठन किया गया है. राजस्व विभाग की 165 टीम, दिल्ली पुलिस की 210 टीम और डीपीसीसी की 33 टीम लगातार निगरानी करेगी. अभी तक 2917 किलोग्राम पटाखे जब्त किए गए हैं. जन जागरूकता अभियान के लिए 21 अक्टूबर से ‘’दीया जलाओ पटाखे नहीं” अभियान की शुरुआत होगी. 


गोपाल राय ने बताया कि अभियान की शुरुआत कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क से 51 हजार दीया जलाकर की जाएगी. इस दौरान जो लोग पटाखों के पूर्ण प्रतिबंद्ध (उत्पादन/भंडारण/बिक्री) का उल्लंघन करते पाए जाएंगे उनके खिलाफ एक्प्लोसिव एक्ट के सेक्शन 9 B के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी, जिसमें कि 5 हजार रुपये का जुर्माना और 3 साल की सजा का प्रावधान है. साथ ही जो व्यक्ति पटाखे जलाते हुए पाए जाएंगे उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 268 के तहत कार्रवाई की जाएगी, जिसमें कि 200 रुपये का जुर्माना और 6 महीने की सजा का प्रावधान है.


दिल्ली सरकार ने क्या कहा?
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिवाली के अवसर पर पटाखों से होने वाले प्रदूषण से दिल्ली की हवा काफी प्रदूषित हो जाती है. यह बच्चों और बुजुर्ग के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता इसीलिए पटाखों के निर्माण, भंडारण, बिक्री (ऑनलाइन मार्केटिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से डिलीवरी सहित) और पटाखों को जलाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है. बैन को लागू करवाने के लिए 408 टीमों का गठन किया गया है. जिसमें दिल्ली पुलिस के एसीपी रैंक के अधिकारियों के नेतृत्व में 210 टीम, रेवन्यु विभाग की 165 तथा डीपीसीसी की 33 टीम है. ये टीम पूरी दिल्ली में लगातार निगरानी कर रहा है.






सरकार कर रही है यह काम
गोपाल राय ने कहा कि ठंड के मौसम में दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 15 प्वाइंट विंटर एक्शन प्लान की घोषणा की है, जिस पर कि सरकार लगातार काम कर रही है. उन्होंने कहा कि  पिछले दिनों केंद्रीय पर्यावरण मंत्री के साथ हुई मीटिंग में पटाखों पर प्रतिबद्ध से संबंधित मुद्दा उठाया था. आज भी मैं केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री से निवेदन कर रहा हूं कि एनसीआर के राज्यों में भी पटाखों पर बैन लगना चाहिए  क्योंकि एनसीआर में छोड़े गए पटाखों का दुष्प्रभाव दिल्ली की हवा पर पड़ता है. दिवाली के अगले दिन लोगों को ऑंखों में जलन तथा सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.


पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि पर्यावरण विभाग 21 अक्टूबर को सेंट्रल पार्क में पटाखों पर प्रतिबंध के बारे में जन जागरूकता फैलाने के लिए,  "दीया जलाओ पटाखे नहीं” कार्यक्रम का आयोजन कर रही है. जिसमें 51 हजार दिए जलाए जाएंगे. लोगों को जागरूक करने का यह अभियान दीपावली तक चलेगा.


यह भी पढ़ें-


Diwali 2022 Calendar: धनतेरस, नरक चतुर्दशी, दिवाली, गोवर्धन पूजा और भाई दूज कब है? यहां जानें