DJB Micro Summer Action Plan For Delhi: दिल्ली जल बोर्ड ने गर्मी के मौसम के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी है. दिल्ली जल बोर्ड ने आने वाले गर्मी के सीजन में दिल्लीवासियों को बेहतर जलापूर्ति उपलब्ध कराने के लिए कड़े कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. इस साल दिल्ली जल बोर्ड एक बेहतर समर एक्शन प्लान तैयार करने के लिए विधायकों से राय-शुमारी कर रहा है, ताकि जनता की पानी की मांग के अनुसार एक्शन प्लान तैयार किया जा सके.


अब तक समर एक्शन प्लान तैयार करने के लिए अलग-अलग क्षेत्रों के विधायकों के साथ तीन चरणों की बैठक की जा चुकी है. इसी कड़ी में दिल्ली जल बोर्ड उपाध्यक्ष सौरभ भारद्वाज (Saurabh Bhardwaj) ने समर एक्शन प्लान को लेकर आज विधायकों के साथ चौथे चरण की बैठक की. विधायकों के सुझाव से पानी का माइक्रो समर एक्शन प्लान तैयार होगा. प्रत्येक चरण में विभिन क्षेत्रों के 7–8 विधायकों के साथ समर एक्शन प्लान पर चर्चा करने के लिए बैठक की जाती है. आने वाले दिनों में अन्य क्षेत्रों के विधायकों के साथ समर एक्शन प्लान की तैयारी के लिए अलग - अलग चरणों में बैठक आयोजित की जानी हैं. 


'दिल्ली को पानी उपलब्ध कराना डीजेबी की जिम्मेदारी'


इसके अलावा डीजेबी उपाध्यक्ष के निर्देशों पर टीम विधायकों से ऐसे क्षेत्रों की सूची एकत्रित कर रही है, जहां गर्मियों में लोगों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ता हैं. डीजेबी उपाध्यक्ष सौरभ भारद्वाज ने कहा कि दिल्लीवासियों को पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी दिल्ली जल बोर्ड की है.


इसके लिए बोर्ड की तरफ से सभी जरुरी कदम उठाए जा रहे है. गर्मियों में लोगों को बेहतर जलापूर्ति मुहैया कराने के लिए महत्वपूर्ण बिंदुओं जैसे 24 घंटे पानी की सप्लाई, पानी की मांग और आपूर्ति में अंतर, पानी के उत्पादन में बढ़ोत्तरी, पानी के नए स्रोतों का विकास और पानी की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए हरसंभव कदम उठाए जा रहे है. सौरभ भारद्वाज ने अधिकारियों को साफ़ हिदायत दी है कि समर एक्शन प्लान को लेकर किसी तरह की लापरवाही ना बरती जाए और गर्मियों में दिल्लीवासियों को पानी की कमी का सामना ना करना पड़े.   

दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सौरभ भारद्वाज ने आज पानी के समर एक्शन प्लान को लेकर त्रिलोकपुरी से विधायक रोहित मेहरोलिया, कोंडली से विधायक कुलदीप कुमार, पटपड़गंज से विधायक प्रतिनिधि, कृष्णा नगर से विधायक एसके बग्गा, सीमापुरी से विधायक राजेंद्र पाल गौतम, सीलमपुर से विधायक अब्दुल रहमान, बाबरपुर विधानसभा से विधायक प्रतिनिधि, गोकलपुरी से विधायक सुरेंदर कुमार और मुस्तफाबाद से विधायक हाज़ी यूनुस के साथ बैठक की.


इसके अलावा बैठक में दिल्ली जल बोर्ड के आला अधिकारी भी मौजूद रहे. आने वाले समय में विभिन क्षेत्रों के अन्य विधायकों के साथ इस तरह की और भी बैठकें आयोजित की जाएगी. इस बैठक में बीजेपी के भी विधायक शामिल हुए. गांधी नगर से विधायक अनिल बाजपाई, रोहताश नगर से विधायक जितेंद्र महाजन, लक्ष्मीनगर से विधायक प्रतिनिधि शामिल हुए.


बीजेपी विधायकों ने सौरभ भारद्वाज को अपने क्षेत्रों की पानी से जुड़ी समस्याओं से अवगत कराया. डीजेबी उपाध्यक्ष ने विधायकों की सभी शिकायतों को गंभीरता से सुना और संबंधित अधिकारियों को सभी समस्याओं का समाधान करने के निर्देश दिए ताकि गर्मियों में लोगों को पानी की किल्लत का सामना ना करना पड़े.


बीजेपी विधायकों से मांगे सुझाव


इस बैठक में बीजेपी विधायकों से भी समर एक्शन प्लान को लेकर सुझाव मांगे गए. बीजेपी विधायकों की तरफ से समर एक्शन प्लान को लेकर कई अहम सुझाव दिए गए. सौरभ भारद्वाज ने बीजेपी विधायकों को उनके जरुरी सुझावों को समर एक्शन प्लान में शामिल करने का आश्वासन दिया. बैठक में दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सौरभ भारद्वाज ने गर्मियों के लिए समर एक्शन प्लान तैयार करने के लिए विधायकों और संबंधित अधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा की.

समर एक्शन प्लान तैयार करने के लिए दो बिंदुओं पर सबसे ज्यादा जोर दिया जा रहा है. विधायकों और अधिकारियों के साथ चर्चा कर अलग-अलग क्षेत्रों की पानी से संबंधित समस्याओं की वजह का पता लगाया जा रहा है. इसके बाद समर एक्शन प्लान में इन समस्याओं का निवारण तैयार किया जा रहा है. गर्मियों के सीजन के लिए वाटर एक्शन प्लान तैयार करने के लिए दिल्ली जल बोर्ड नई सूची तैयार कर रहा है.


इस बार हर विधानसभा क्षेत्र में वार्ड स्तर पर पानी की मांग और आपूर्ति की सूची तैयार की जा रही है. सूची में अलग-अलग कॉलोनियों में पानी की मांग और आपूर्ति की जानकारियां जुटाई जा रही  है. सूची में हर विधानसभा में ऐसे क्षेत्रों को चिन्हित किया जा रहा है जहां गर्मियों में जल आपूर्ति में सुधार की आवश्यकता है. बैठक में दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सौरभ भारद्वाज ने एक-एक कर सभी विधायकों के साथ उनकी विधानसभा से संबंधित सूची पर चर्चा की. बैठक के दौरान विधायकों से पानी की मांग और जलापूर्ति के लिए अतिरिक्त जानकारियां और सुझाव भी मांगे गए.

समर एक्शन प्लान के लिए दो तरह की प्लानिंग तैयार की जा रही है. अल्पकालिक प्लानिंग के तहत जलापूर्ति बढ़ाने के लिए शॉर्ट टर्म सॉल्यूशन की योजना तैयार की जा रही है, ताकि कम जलापूर्ति वाले क्षेत्रों में गर्मी शुरू होने से पहले ही जलापूर्ति बढ़ाई जा सके. वहीं पानी से जुड़ी समस्याओं का स्थाई समाधान करने के लिए दीर्घकालिक योजना भी तैयार की जा रही है ताकि दिल्ली को 24 घंटे पानी की आपूर्ति का लक्ष्य जल्द से जल्द हासिल किया जा सकें. इस बैठक में शामिल अधिकारियों के साथ भी विधायकों द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी और सूची को साझा किया गया और अधिकारियों से बैठक में ही क्षेत्रीय स्तर पर पानी की आपूर्ति से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए एक्शन प्लान मांगा गया.


ये भी पढ़ें: 'DJB गलत बिल भेज रहा है, मत भरिए', सीएम अरविंद केजरीवाल बोले- इंतजार कीजिए, जल्द लाएंगे माफी योजना