Parliament Session: संसद के मानसून सत्र के दौरान डीएमके सांसद दयानिधि मारन ने गुरुवार (25 जुलाई) को टाटा कंपनी पर सवाल खड़ा किए. उन्होंने कहा कि हवाई यात्रा के टिकट बुकिंग के दौरान अचानक से बढ़ जाते हैं. 



दयानिधि मारन ने कहा "मैं एक बार विस्तारा एयरलाइन्स से टिकट बुक कर रहा था तो एक तरफ का 33,000 रूपए दिखा रहा था. जब बुकिंग के लिए आगे बढ़ा तो एक एरर शो किया और उसके बाद पेमेंट से पहले टिकट का दाम 93,000 रूपए बताने लगा. इस तरह अचानक से हवाई किराया तीन गुना अधिक हो गया." उन्होंने कहा कि एयरलाइन कंपनी टाटा की है और जिस सॉफ्टवेयर का मैं इस्तेमाल कर रहा था, वह भी टाटा का ही है, ऐसा शायद इसीलिए हुआ होगा क्योंकि टाटा सॉफ्टवेयर के मामले में अपने मोनोपॉली का इस्तेमाल करता है. ऐसा अक्सर होता है.


डीएमके सांसद की बात चुन चौंक गए सभी सांसद


संसद में जब यह मुद्दा उठा तो सांसद मारन की बात से सदन में बैठे अन्य सांसद भी चौंक गये. इस दौरान उन्होंने टाटा पर सवाल उठाते हुए यह भी कहा, "ऐसा इसीलिए हो रहा है क्योंकि यह डीजीसीए (नागरिक उड्डयन महानिदेशालय) के नियमों के तहत नहीं आता है. डीजीसीए केवल उस बात के लिए उत्तरदायी है, जब कोई एयरलाइन्स कोई फ्लाइट कैंसिल करती है. ये सॉफ्टवेयर के मसले पर हो रहा है. यहां एक षड़यंत्र हो रहा है, मैं मंत्री से इस मामले की जांच की मांग करता हूं. क्योंकि इस बिजनेस में टाटा की मोनोपॉली है."


यह चिंताजनक मसला है - ओम बिरला


मारन ने सदन में यह मुद्दा उठाया तो लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने मामले को गंभीरता से लिया और कहा " मंत्री जी इस पर ध्यान दें. सांसद ने यह गंभीर मसला उठाया है, यह चिंताजनक बात है और कई सांसद इस मुद्दे को पहले भी उठा चुके हैं. इसकी जांच होनी चाहिए."


मामले की होगी जांच


सदन में सांसद मारन की ओर से उठाये गये इस मुददे पर नागरिक उड्डयन मंत्री राममोहन नायडू ने कहा "मामले की गंभीरता से जांच कराएंगे. डीजीसीए पैसेंजर्स का ध्यान देता है, लेकिन उसकी एक टैरिफ मॉनिटरिंग यूनिट भी है. इसके अलावा हम यह सुनिश्चित करेंगे कि भविष्य में इस तरह के कोई मामले सामने न आएं."


ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi New Address: बंगला नंबर- 5, सुनहरी बाग रोड... तय हो गया नेता विपक्ष राहुल गांधी का नया पता!